टीजीटी-पीजीटी शिक्षक भर्ती भर्ती के लिए नया विज्ञापन इसी माह जारी होगा

NHPCप्रदेश के अशासकीय विद्यालयों में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पदों पर भर्ती के लिए नया विज्ञापन इसी माह जारी होगा। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में ज्ञापन देने पहुंचे प्रतियोगी छात्रों के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को बोर्ड के अध्यक्ष वीरेश कुमार ने यह आश्वासन दिया है। छात्रों ने भर्ती में तदर्थ शिक्षकों को 35 की जगह 20 अंक तक का ही भारांक दिए जाने की मांग भी की। इस पर अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि बोर्ड के समक्ष यह बिंदु विचार के लिए रखा जाएगा।

प्रतियोगी मोर्चा के बैनर तले विक्की खान के नेतृत्व में छात्रों ने शुक्रवार को चयन बोर्ड के बाहर धरना दिया। तकरीबन एक घंटे बाद सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की चयन बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात कराई गई। प्रतियोगी मोर्चा के पदाधिकारियों के मुताबिक अध्यक्ष ने तदर्थ शिक्षकों के सीट आवंटन के मसले पर कहा कि तदर्थ शिक्षकों द्वारा भरे गए फार्म की संख्या के आधार पर निर्णय लिया जाएगा और इसे सार्वजनिक किया जाएगा। साथ ही जीव विज्ञान विषय की वर्ष 2011 की लिखित परीक्षा के परिणाम एवं जीव विज्ञान 2016 की लिखित परीक्षा की तिथि जल्द जारी करने का आश्वासन दिया। टीजीटी हिंदी का परिणाम भी जल्द जारी करने को कहा।

साथ ही टीजीटी कला के मामले में कहा कि चयन बोर्ड ने न्यायालय में अर्जेंसी एप्लीकेशन दाखिल की है, ताकि मामले की शीघ्र सुनवाई संभव हो और बोर्ड निर्णय ले सके। टीजीटी सामाजिक विज्ञान का साक्षात्कार शुरू करने की मांग पर कहा कि उच्च न्यायालय के अंतिम फैसले के बाद ही इस विषय पर कोई निर्णय होगा।

प्रतियोगियों के अनुसार अध्यक्ष से बातचीत के आधार पर यह निष्कर्ष निकला कि ईडब्लयूएस के संबंध में क्षैतिज आरक्षण का नियम लागू रहेगा। उन्होंने प्रतीक्षा सूची से चयनित अभ्यर्थियों और वर्ष 2016 के विज्ञापन के सभी विषयों के चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति में आ रही बाधा को जल्द दूर करने की बात कही। प्रतियोगियों के मुताबिक प्रतीक्षा सूची को 10 की जगह 25 फीसदी किए जाने पर भी सकारात्मक आश्वासन मिला। प्रतिनिधिमंडल में विक्की खान, अनिल उपाध्याय, विनोद यादव, आनंद यादव, परमानंद पाठक, रमेश कुमार, पवन दुबे शामिल रहे।
प्रवक्ता जीव विज्ञान पद के लिए इंटरव्यू 24 से
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ शिक्षा सेवा (महिला शाखा) के तहत जीजीआईसी में प्रवक्ता जीव विज्ञान के पदों पर सीधी भर्ती के लिए इंटरव्यू 24 एवं 25 फरवरी को सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के इंटरव्यू लेटर जारी कर दिए हैं। प्रवक्ता जीव विज्ञान के पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 23 सितंबर 2018 को आयोजित की गई थीं, जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है।