1 करोड़ फंड के लिए 1400 रु की सेविंग से करे शुरुआत

  

इस मॅहगाई के दौर में माता पिता अपने बच्चो के भविष्य को लेकर ज्यादा गंभीर रहते है। हर माता पिता चाहते है कि उनके बच्चो का करियर समय पर बन जाये तो उसके लिए फंड जरुरी होता है। वैसे तो हर मां-बाप बच्‍चों के लिए हायर एजुकेशन के लिए फीस या बिजनेस करने के लिए फंड की प्‍लानिंग कर के चलते है। कुछ माता पिता ऐसे होते है उनको पता ही नहीं होता की कहा पैसे इन्वेस्ट करके ज्यादा से ज्यादा मुनफा कमाया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी कुछ फंड प्‍लानिंग के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपके बच्चों का करियर बनाने में हेल्प करेंगी।

अगर माता पिता बच्‍चों के लिए बचपन से ही प्‍लानिंग कर लें तो करियर शुरू करने की उम्र में ही उनके पास 1 करोड़ रुपए का फंड हो जाएगा। इस फंड से बच्‍चे जैसा चाहे अपना करियर बना सकते हैं। इस प्‍लानिंग की शुरुआत आप हर महीने 1400 रुपए की सेविंग से कर सकते है। इस प्रकार आप अपने बच्चो के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस प्‍लानिंग की शुरुआत कर सकते हैं। इस निवेश की सबसे खास बात यह है कि यह पूरा पैसा Tax Free मिलेगा।

ऐसे करें प्‍लानिंग: इस प्लानिंग को करना बहुत ही आसान है। इसमें निवेश की शुरुआत 1400 रुपए महीने से करनी है। फिर इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करनी है। इस नियम के अनुसार अगर आप पहले साल 1400 रुपए का निवेश करते हैं तो अगले साल यह निवेश बढ़कर 1610 रुपए का हो जाएगा। इसी क्रम में आपको निवेश करते रहना है। अगर इस निवेश पर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 25 साल में यह 1 करोड़ रुपए हो जाएगा।

कहां करना होगा निवेश: फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार अगर आप लंबे समय तक निवेश किया जाए तो अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है। इतना अच्‍छा रिटर्न म्‍युचुअल फंड में अासानी से पाया जा सकता है। करीब एक दर्जन से ज्‍यादा अच्‍छे म्‍युचुअल फंड ने पिछले एक साल में करीब 25 से 56 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। लंबे समय में इन फंड का रिटर्न सालाना 12 फीसदी से भी अच्‍छा रहा है। अगर अच्‍छे फंड में निवेश किया जाए तो आराम से 12 फीसदी तक का रिटर्न पाया जा सकता है।

कैसे बढ़ता है निवेश

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार लोगों को लगता है कि प्रत्येक महीने छोटा – छोटा निवेश करने से इतना बड़ा अमाउंट कैसे हो सकता है। लेकिन इसको समझना बहुत आसान है। लोगों को लगता है कि हर माह निवेश काफी कम है । लेकिन एक समय ऐसा आता है। जब निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलने लगता है। इसके बाद यह फंड तेजी से बढ़ता है। इस प्‍लानिंग में निवेश पांचवे साल में 1.5 लाख रुपए से थोड़ा ज्‍यादा होगा। यह निवेश 10वें साल में बढ़कर 5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। इसके बाद 15वें साल में यह निवेश 16 लाख रुपए के ऊपर निकल जाएगा। 20वें साल में यह बढ़कर 42 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। 25 साल में यह निवेश 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का हो जाएगा।

पूरा पैसा टैक्‍स फ्री मिलेगा

इनकम टैक्‍स एडवाइजर राजीव तिवारी के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने वालों को लॉग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स का फायदा मिलता है। इन फंड्स में निवेश एक साल के बाद पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है। यह फायदा कितना भी हो इस पर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है।

एक नजर में जानें योजना

  • 1400 रुपए से सेविंग की करें शुरुआत
  • हर साल इसको बढ़ाएं 15 फीसदी
  • इस पर मिले 12 फीसदी रिटर्न
  • 25 साल में हो जाएगा 1 करोड़ रुपए
  • 25 साल में हो जाएगा 1 करोड़ रुपए

अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 म्‍युचुअल फंड

म्‍युचुअल फंड योजना 1 साल का रिटर्न
Tata Digital India Fund – Regular Plan 56.77%
Aditya Birla Sun Life Digital India Fund 44.46%
SBI Technology Opportunities Fund 41.77%
ICICI Prudential Technology Fund 41.31%
Motilal Oswal NASDAQ 100 Exchange Traded Fund 36.05%

नोट : डाटा 10 अगस्त 2018 का है। Source- bhaskar

Mutual Fund Investment

sarkari result.com 2022 Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 New Job Alert 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ इन हिंदी में पढने के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *