उप्र मदरसा शिक्षा परिषद की 25 फरवरी से होंगी मुंशी-मौलवी की परीक्षाएं

उप्र मदरसा शिक्षा परिषद ने परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल व फाजिल की परीक्षाएं 25 फरवरी से शुरू होंगी। जो पांच मार्च तक चलेंगी। परिषद ने मदरसा प्रधानाचार्य/प्रबंधक को मदरसा परीक्षा 2020 की समय सारिणी के बारे में सूचित करने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों (डीएमओ) को निर्देश भी दे दिए हैं।

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया कि प्रदेशभर से 184401 अभ्यर्थियों ने वर्ष 2020 की मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल व फाजिल की परीक्षाओं के लिए फार्म भरा है। इसमें से 182213 अभ्यर्थियों को मदरसा बोर्ड परीक्षाओं में बैठने का मौका मिलेगा, जबकि शेष 2188 अभ्यर्थियों के परीक्षा फार्म निरस्त कर दिए हैं। इसमें 138458 अभ्यर्थी रेगुलर हैं, जबकि 43755 ने प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं। बोर्ड परीक्षाओं में 97339 छात्र और 84864 छात्रएं परीक्षा देंगी। यूपी बोर्ड की तर्ज पर मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं कराने की तैयारी है। कैमरे की निगरानी में अनुदानित मदरसों व राजकीय इंटर कॉलेज के साथ आइटीआइ व पॉलीटेक्निक में मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं होंगी।

इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा परिषद के साथ ही मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल व फाजिल की परीक्षाएं होनी हैं। बोर्ड ने परीक्षा केंद्र बनाने सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर डीएमओ को लिखित गाइडलाइन जारी भी कर दी है। गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा कक्ष में दो कक्ष निरीक्षकों तैनात रहेंगे। नकलविहीन परीक्षाएं कराने के लिए जिला स्तर पर दो समितियां गठित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.