जाने किन स्कूलों में होगी यूपी टीईटी की परीक्षा, देंगे 22 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी इस बार

  

UPTETउत्तर प्रदेश में 28 नवंबर को आयोजित होने जा रही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अब बेसब्री से अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। PNP द्वारा आयोजित की जाने वाली इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 7 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर को 2 शिफ्ट्स में किया जाना है और इसके परिणामों की घोषणा 28 दिसंबर को की जाएगी।

21 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा :
PNP द्वारा 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली यूपी टीईटी में शामिल होने के लिए तकरीबन 21.62 लाख अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। जिसमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कई अभ्यर्थियों ने दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराया है।

सिर्फ ऐसे स्कूलों/कॉलेजों में बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र :
इस बार की टीईटी में सिर्फ एडेड इंटरमीडिएट व डिग्री कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए जिले में डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी और कमेटी के निर्देश पर ही परीक्षा केंद्र बनाए जा सकेंगे। UPTET 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और जल्द ही इसे फाइनल कर दिया जाएगा।

कब तक जारी हो सकता है एडमिट कार्ड :
UPTET 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अभ्यर्थी अब अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। इस शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर 17 नवंबर को अपलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी इस तारीख के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *