प्रवक्ता चयन: उप्र लोक सेवा आयोग ने 14 विषयों के अभ्यर्थियों की मेरिट जारी

  

प्रयागराज : प्रदेश भर के राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ता चयन प्रक्रिया तेज हो गई है। उप्र लोक सेवा आयोग ने शनिवार को प्रवक्ता के 14 विषयों के अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की है। यह सूची स्क्रीनिंग परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर पदों के आठ गुना अभ्यर्थियों की बनी है। उन सभी से शैक्षिक अभिलेख व अन्य रिकॉर्ड मांगे गए हैं, इसके बाद यूपीपीएससी  पदों के सापेक्ष तीन गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाएगा।

आयोग ने उत्तर प्रदेश विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा पुरुष शाखा संवर्ग के अधीन प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज के लिए ऑनलाइन आवेदन 2014-15 में लिए थे। इसकी स्क्रीनिंग परीक्षा 15 सितंबर 2015 को कराई गई। प्रवक्ता भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, हंिदूी, अंग्रेजी, फारसी, नागरिक शास्त्र, भूगोल, समाजशास्त्र, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान व तर्कशास्त्र के उन अभ्यर्थियों जो स्क्रीनिंग परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर श्रेणीवार पदों के सापेक्ष आठ गुना की मेरिट में आते हैं के आवेदन पत्र आदि प्रपत्र यूपीपीएससी की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।

सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी उन प्रपत्रों को वेबसाइट से डाउनलोड कर लें और उन्हें भरकर अपने दावे की पुष्टि से जुड़े सभी शैक्षिक अभिलेख व आरक्षण आदि की प्रमाणित प्रतियां हाथों हाथ या फिर स्पीड पोस्ट से आयोग को पांच अगस्त तक अनिवार्य रूप से भेज दें। अंतिम तारीख के बाद आवेदन पत्र किसी दशा में स्वीकार नहीं होंगे। सचिव ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन व शैक्षिक अभिलेखों में भिन्नता होने पर अभ्यर्थन निरस्त होगा। अभिलेखों के परीक्षण व स्क्रीनिंग परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर पदों के सापेक्ष श्रेणीवार तीन गुना अर्ह अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसकी सूचना बाद में दी जाएगी। वहीं, अन्य अभ्यर्थियों के प्राप्तांकों की सूचना अंतिम परिणाम आने के बाद जारी होगी।

दो पदों के लिए और मांगे अभिलेख : यूपीपीएससी ने भूगर्भ जल विभाग उप्र समूह ख के तहत जल विज्ञानी और सहायक भू-भौतिक विद पदों के अभ्यर्थियों से भी अनिवार्य अर्हता से संबंधित शैक्षिक अर्हता में यदि श्रेणीवार प्राप्तांक प्रतिशत पाते हैं तो वे सभी प्रमाणपत्र पांच अगस्त तक व्यक्तिगत या फिर डाक के माध्यम से आयोग को भेजें।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *