माध्यमिक शिक्षकों का तबादला आदेश जल्द

Madhyamik Teachers Transfer : प्रदेश के माध्यमिक कालेजों के शिक्षक जल्द ही मनमाफिक तबादले के लिए आवेदन कर सकेंगे। शासन के निर्देश पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने ऑनलाइन तबादले का software तैयार करा लिया है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का अवकाश होने व यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी लगभग तैयार है। ऐसे में अब शिक्षकों को तबादले का मौका मिलेगा। इसमें महिला, विकलांग, वरिष्ठ शिक्षक व दंपती के सरकारी सेवा में होने का लाभ मिलेगा।

प्रदेश का Ashaskiya Madhyamik vidyalaya हो या राजकीय हाईस्कूल व इंटर कालेज वहां के शिक्षकों को तबादला कराने के लिए तरह-तरह के जतन करने पड़ते रहे हैं। शिक्षकों को स्कूल के प्रधानाचार्य से लेकर वरिष्ठ अफसर व कर्मचारियों तक को खुश करना और शिक्षा निदेशालय के साथ राजधानी तक की परिक्रमा करना सामान्य बात रही है। यह भी निर्देश रहा है कि Ashaskiya College के शिक्षक जिस विद्यालय में जाना चाहते हों वहां के प्रधानाचार्य और प्रबंधतंत्र की वह खुद सहमति लेकर आएं। साथ ही राजकीय कालेज से दूसरे कालेज जाने के लिए सारे जुगाड़ करने पड़ते थे।

कालेज स्तर से प्रक्रिया पूरी कराने के बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) कार्यालय, शिक्षा निदेशालय और फिर शिविर कार्यालय के चाहने पर ही तबादला संभव हो पाता था। इसके लिए हर जगह अलग-अलग बैठकें होती रही हैं। उसमें नाम पर मुहर लगवा पाना भी आसान काम नहीं था। सूबाई सरकार के निर्देश पर शासन ने इस प्रक्रिया पर विराम लगा दिया है। शिक्षा निदेशक माध्यमिक अमरनाथ वर्मा इस संबंध में बीते अप्रैल माह में ही निर्देश जारी कर चुके हैं।

निदेशालय अफसरों की मानें तो राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी डा. सौरभ गुप्ता से माध्यमिक कालेजों के शिक्षकों के तबादले के लिए साफ्टवेयर तैयार कर चुके हैं। माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक रमेश ने बताया कि स्कूलों में अब गर्मी की छुट्टी हो गई है और रिजल्ट का कार्य भी पूरा होने जा रहा है। जल्द ही ऑनलाइन तबादला की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें वरिष्ठ शिक्षक, विकलांग, महिला आदि को वरीयता मिलेगी। शिक्षक खाली पदों के सापेक्ष ही आवेदन कर सकेंगे।

पढ़ें- Seats Decreased in B.ed Course but Student Increase

up madhyamik teacher transfer online form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *