लविवि में पीएचडी प्रवेश परीक्षा आज से

लविवि में पीएचडी प्रवेश परीक्षा आज से आयोजित होगी। कोरोना के खौफ के चलते लविवि प्रशासन ने कक्षाएं स्थगित कर दी हैं, मगर एहतियात के साथ पीएचडी प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है।

विवि के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि पीएचडी के विभिन्न विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा 16 मार्च से 19 मार्च के बीच कराई जाएगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह एक से पौने दो बजे तक और पौने दो से ढाई बजे तक होगी। जिन अभ्यर्थियों ने दो विषयों में दाखिले के लिए आवेदन किया है, उनके दूसरे विषय की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से सवा तीन बजे के बीच होगी।

पीएचडी परीक्षा शेड्यूल परीक्षा तिथि : 16 मार्च को एप्लाइड इकोनॉमिक्स, एमबीए, कॉमर्स, 17 मार्च को एआइएच, मानवविज्ञान, अरेबिक, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, फ्रेंच, हंिदूी, गृहविज्ञान, पत्रकारिता एवं जनसंचार, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, मध्यकालीन एवं भारतीय इतिहास, भाषा विज्ञान, प्राच्य संस्कृत, फारसी, दर्शनशास्त्र, शारीरिक शिक्षा, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान, लोक प्रशासन, संस्कृत व प्राकृत भाषा, समाजशास्त्र, उर्दू विभाग, पाश्चात्य इतिहास। 18 मार्च को बायो केमिस्ट्री, वनस्पति विज्ञान, भूगर्भ विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, प्राणि विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, सांख्यिकी। 19 मार्च को ललित कला, एजुकेशन, लॉ ।

परीक्षा पर छाया संकट

महाविद्यालय संगठन ने लविवि प्रशासन से परीक्षा कराने को लेकर पुनर्विचार करने को कहा है। वहीं कुछ महाविद्यालयों ने कोरोना के बचाव का हवाला देते हुए परीक्षाएं आगे बढ़ाने के लिए भी लविवि प्रशासन से मांग की है। इसके चलते शिक्षकों का टोटा होने की संभावना के कारण परीक्षा पर संकट के बादल भी घिर सकते हैं। लविवि परीक्षा नियंत्रक एके मिश्र ने बताया कि परीक्षा के लिए जिला प्रशासन से पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराए जाने के लिए पत्र लिखा गया है।

पांच केंद्रों पर सर्वाधिक छात्र

परीक्षा के लिए कई महाविद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। इसमें पांच केंद्रों पर सर्वाधिक छात्र शामिल होंगे। अवध गल्र्स डिग्री कॉलेज में 103 विद्यार्थी, करामत हुसैन मुस्लिम गल्र्स पीजी कॉलेज में 125, महिला महाविद्यालय में 109, शिया पीजी कॉलेज सीतापुर रोड में 199 विद्यार्थी, आईटी कॉलेज में 184 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं भी शुरू होंगी आज

तमाम तर्को और कोरोना से उपजे हालात के बीच भी लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक की वार्षिक परीक्षा सोमवार से कराए जाने के एलान पर कायम रहने के निर्देश जारी किए हैं। वार्षिक परीक्षा के लिए राजधानी के कई महाविद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। लविवि प्रशासन की ओर से परीक्षा को लेकर हर स्तर पर पूरी तैयारी का दावा भी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.