Car Insurance Renewal के समय रखे इन बातों का ध्यान

  

Car Insurance RenewalCar Insurance Renewal: यदि आपकी गाड़ी का Insurance (बीमा) एक्सपायर हो चुका है या फिर जल्द ही गाड़ी का बीमा खत्म होने वाला है, तो हम लेकर आए हैं आपके लिए काम की खबर. ऑनलाइन के जमाने में अब आपको अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस के लिए इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है. अब आप चुटकियों में घर बैठे एप के जरिए अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है खबर-

1. खुद ही रिन्यू करें
गाड़ी का इंश्योरेंस कराना कोई कठिन कार्य नहीं है. अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन मोड से अपनी गाड़ी का बीमा ले सकते हैं.

2. कवरेज में कर सकते हैं बदलाव
अब आपको पुराने इंश्योरेंस के प्लान को ही दोबारा चुनने की आवश्यकता नहीं है. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने बीमा कवरेज के प्लान में बदलाव कर सकते हैं.

3. अपने बीमाकर्ता की करें समीक्षा
ऐसा जरुरी नहीं है कि आपने जिस बीमा कर्ता कंपनी से पहले बीमा लिया हुआ है उसी से दोबारा बीमा करवाएं. अब आप बीमा कंपनी से मिलने वाली सेवाओं और उसकी कीमतों की तुलना करके अपने लिए एक बेहतर विकल्प चुन सकते हैं.

4. सही आईडीवी
आईडीवी यानि बीमित घोषित मूल्य आपके गाड़ी के बीमा प्रीमियम को सीधा प्रभावित करता है. यह आपकी गाड़ी की रियल टाइम वैल्यू बताती है. इसे लेकर भ्रम की स्थिति में नहीं रहना चाहिए.

5. डिस्काउंट भी देखें
अगर आपने अपनी कार में ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगाया है तो आपको इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट मिल सकती है. कई बीमा कंपनियों में ऐसी छूट का प्रावधान है. यह बीमा कंपनी और ग्राहक दोनों के फायदेमंद स्थिति है. इस डिवाइस से आपकी गाड़ी की चोरी होने की संभावना कम हो जाती है.

6. लें नो क्लेम बोनस
यदि आप लगातार पांच वर्षों की अवधि के लिए बीमा क्लेम नहीं करते तो बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को नो क्लेम बोनस (एनसीबी) भी देती है. एनसीबी का लाभ 50% तक मिल सकता है.

7. एक्सपायर होने से पहले रिन्यू कराएं बीमा
बिना एक्टिव बीमा पॉलिसी के गाड़ी चलाना मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत एक दंडनीय अपराध है, इसलिए अपनी गाड़ी का बीमा एक्सपायर होने के पहले ही रिन्यू करा लें क्योंकि यदि आप बीमा खत्म होने से पहले उसे रिन्यू नहीं करते तो बीमा कंपनी रिन्यू करने से पहले आपकी गाड़ी को चेक कर सकती है, साथ ही यदि यह अवधि 90 दिनों से ज्यादा हो जाती है तो आपको एनसीबी का लाभ नहीं मिल पाएगा.

ऐसे ऑनलाइन रिन्यू करें इंश्योरेंस
सबसे पहले बीमा प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं, फिर कार पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल पता जैसे विवरण भरें, फिर अपनी पॉलिसी विवरण और ऐड-ऑन दर्ज करें और अंत में प्रीमियम राशि का ऑनलाइन भुगतान करके प्रक्रिया को पूर्ण करें.

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.