प्रदेश की 7479 सहकारी समितियों में जुगाड़ से नियुक्ति नहीं मिलेगी

Examप्रदेश की 7479 सहकारी समितियों में जुगाड़ से नियुक्ति नहीं मिल सकेगी। सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति (पैक्स) में नियुक्ति पाने के लिए अब लिखित परीक्षा कराएगा। विभाग ने कर्मचारियों के रिक्त पदों पर चयन के लिए नियमावली (मार्गदर्शी सिद्धांत) व पाठ्यक्रम तय कर दिया है।

इम्तिहान में माइनस मार्किग भी होगी। साक्षात्कार नहीं होगा, आनलाइन या आफलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होगा। शासन ने वर्ष 2020 में ही पैक्स कर्मचारी सेवा विनियमावली तैयार की थी, जिसमें सहकारी समिति के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष की गई थी। इसका लाभ समितियों के सचिवों के साथ प्रभारी सचिव, आंकिक, विक्रेता, चौकीदार व अन्य सहयोगियों को मिल रहा है। उसी विनियमावली के नियम 9(1) के तहत नई नियुक्ति के लिए मार्गदर्शी सिद्धांत आयुक्त व निबंधक सहकारिता बीएल मीणा की ओर से जारी किए गए हैं। आवेदन पत्र के साथ कोई अभिलेख नहीं मांगा जाएगा। चयन के बाद नियमानुसार सत्यापन अनिवार्य होगा। परीक्षा की तारीख से सात दिन के भीतर परिणाम घोषित होगा। समिति चयन सूची मिलने के बाद 15 दिन में नियुक्तिपत्र जारी करेगी व चयनितों को 30 दिन में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

यह भी पढ़ेंः  शिक्षक भर्ती घोटाले का राजदार कमरा खुला

’>>उत्तर प्रदेश प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति (पैक्स) की नियमावली घोषित

’>>दो घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे 120 प्रश्न, इम्तिहान में माइनस मार्किग भी होगी

नई पहल

इन विषयों के होंगे प्रश्न

विषय-प्रश्नों की संख्या

सामान्य अध्ययन-30

सामान्य हंिदूी/अंग्रेजी-30

सामान्य गणित/रीजनिंग-30

विभागीय/विषय संबंधित जानकारी-30

पदों का ब्योरा

कुल स्वीकृत पद – 8072

कुल रिक्त पद (जनवरी 2021 तक) – 2745

(नोट : कर्मचारियों की संख्या सहकारी समिति के व्यवसाय के आधार तय की जाएगी)

प्रश्न पुस्तिका ले जा सकेंगे

अभ्यर्थी परीक्षा के बाद प्रश्न पुस्तिका अपने साथ ले जा सकेंगे। ऐसे ही ओएमआर शीट की कार्बन कापी भी ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा जिला स्तर पर ही कराई जाएगी।

यह भी पढ़ेंः  बेसिक में सरप्लस तो माध्यमिक शिक्षा में 70 फीसदी पद खाली: रिपोर्ट

हाईस्कूल स्तर के 120 प्रश्न होंगे

नए नियम में स्वीकृत पदों के सापेक्ष रिक्तियों का निर्धारण संबंधित पैक्स की प्रबंध कमेटी करके चयन समिति से अनुरोध करेगी। चयन समिति उसका विज्ञापन प्रकाशित कराएगी। आवेदन पत्र का प्रारूप भी तय कर दिया गया है। सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी से 500 रुपये व अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी से 250 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा। अभ्यर्थी विज्ञापन की तारीख से एक माह तक आवेदन कर सकेंगे। भर्ती की दो घंटे की लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न 1.25 अंक का होगा व हर गलत उत्तर पर 0.25 अंक की कटौती भी होगी। परीक्षा का पाठ्यक्रम हाईस्कूल स्तर का होगा।

यह भी पढ़ेंः  छात्रों का भोजन परिषदीय शिक्षकों का पचा देगा खाना, जानिए पूरा क्या है मामला

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.