जू. हाईस्कूल शिक्षक भर्ती की संशोधित उत्तरमाला जारी

  

Answer Keyप्रयागराज : प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूल के रिक्त पदों पर जल्द ही सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक मिल जाएंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने कुल 1894 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया में बुधवार को अंतिम उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी कर दी। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने परीक्षाओं से संबंधित प्रश्नपुस्तिका के चारों सीरीज की उत्तरमाला 22 अक्टूबर को वेबसाइट पर प्रकाशित कर 26 अक्टूबर तक आनलाइन आपत्तियां अभ्यर्थियों से मांगी थी। आपत्तियों का निस्तारण विषय विशेषज्ञों से कराने के बाद संशोधित और अंतिम उत्तरमाला वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी कर दी गई।

प्रयागराज: जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा-2021 की अंतिम उत्तरमाला बुधवार शाम सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। इसमें चार सवालों के जवाब गलत पाए गए। ऐसे में इन प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे। इसके अलावा विशेषज्ञों की राय पर कई प्रश्नों के दो विकल्प सही पाए गए हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि कुल 24 आपत्तियां सही पाई गई। जिसमें एक से अधिक उत्तर सही थे, या कुछ प्रश्नों के पहली उत्तरमाला में जो उत्तर था, वह गलत था। विशेषज्ञों की राय पर इसमें बदलाव हुआ है।

जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 पदों के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 17 अक्तूबर को परीक्षा आयोजित हुई थी। इसमें 3,37,915 के सापेक्ष 2,72,380 अभ्यर्थी उपस्थित थे। परीक्षा के बाद पीएनपी की ओर से उत्तरमाला जारी की गई थी। इसके बाद 25 अक्तूबर तक अभ्यर्थियों से आपत्तियां ली गई। बड़ी संख्या में आपत्तियां आई। इस पर विशेषज्ञ कमेटी ने आपत्तियों की जांच की। बुधवार को पीएनपी की ओर से संशोधित उत्तरमाला जारी की गई। इसमें चार प्रश्न ऐसे पाए गए, जिनके उत्तर गलत थे।

इसमें अंग्रेजी के तीन और गणित/ विज्ञान का एक प्रश्न का उत्तर गलत था। इन चार प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे। बुकलेट सीरीज ए सामान्य अध्ययन का प्रश्न संख्या 16 के दो विकल्प सहीं हैं। हिंदी में दो प्रश्नों के दो उत्तर सहीं है, एक प्रश्न का उत्तर बदला है। संस्कृत में दो प्रश्नों के दो उत्तर सही हैं, तीन प्रश्नों का उत्तर बदला है। अंग्रेजी में एक प्रश्न के तीन विकल्प सही हैं और एक प्रश्न के दो विकल्प सही पाए गए हैं। सामाजिक अध्ययन में दो प्रश्न का उत्तर बदला है। विज्ञान व गणित में दो प्रश्न के दो उत्तर सही हैं। वहीं द्वितीय प्रश्न में बुकलेट सीरीज ए में प्रश्न संख्या 32 का दो उत्तर सही पाया गया है।

JASE-2021 Final Answer Key for Paper I & II: जूनियर शिक्षक भर्ती परीक्षा की फाइनल उत्तर कुंजी जारी, देखें

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *