Indian Army Recruitment 2021

      No Comments on Indian Army Recruitment 2021

Army TES Recruitment: भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के तहत भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इंडियन आर्मी में नौकरी पाने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इस भर्ती के लिए 01 फरवरी 2021 से आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत होगी. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

योग्यता
भारतीय सेना द्वारा टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के लिए निकाली गई वैकेंसी के लिए उम्मीदवार के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषय से 12वीं पास का सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है. साथ ही 12वीं में उम्मीदवारों का 70 फीसदी अंक का होना भी जरूरी है.

आयु सीमा
टीईएस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 16.5 वर्ष से लेकर 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों की आयु की गिनती 1 जुलाई 2021 तक के आधार पर की जाएगी.

महत्वपूर्ण तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 01 फरवरी 2021
  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 01 फरवरी 2021

90 पदों पर 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली इस वैकेंसी के तहत चयनित उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर लेवल 10 के तहत 7वें वेतन आयोग के आधार पर दिया जाएगा. इसके मुताबिक उम्मीदवार 56100 रुपये प्रति माह से लेकर 1,77,500 रुपये प्रति माह तक वेतन पाने के हकदार होंगे. इसके अलावा अन्य कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं.

चयन प्रक्रिया (Army Technical Entry Scheme– TES Selection Process)
इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा किया जाता है. इसके तहत उम्मीदवारों को दो चरणों के इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षण से गुजरना पड़ता है. इन सभी पड़ावों को पार करने के बाद उम्मीदवारों को 5 वर्ष के प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है.ट्रेनिंग के बाद टेक्निकल ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. आर्मी टेक्नीकल इंट्री स्कीम के अंतर्गत ट्रेनिंग के दौरान 21 हजार रुपये का मासिक स्टाइपेंड दिया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.