किस स्कूल में कितने शिक्षक एक क्लिक पर चलेगा पता

  

लखनऊ : माध्यमिक स्कूलों की निगरानी के लिए मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इसमें संसाधन, शिक्षक और विद्यार्थियों से जुड़ी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। इससे एक क्लिक पर पता चल सकेगा कि किस स्कूल में किस विषय के कितने शिक्षक हैं। कई बार ऐसी शिकायतें सामने आती हैं कि किसी स्कूल में तो शिक्षक ज्यादा हैं और किसी स्कूल में विषय पढ़ाने तक के लिए शिक्षक नहीं हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को पूरा पाठ्यक्रम पढ़ाना मुश्किल हो जाता है। वहीं स्कूलों में संसाधनों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के निर्देश पर यह मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। फिलहाल अभी राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों और अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में शिकायतें आती हैं कि कुछ विषयों को पढ़ाने वाले शिक्षक ही नहीं हैं। राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में शिक्षकों के 23 हजार पदों में से करीब 17 हजार खाली चल रहे हैं। हालांकि करीब दस हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया उप्र लोक सेवा आयोग के माध्यम से चल रही है। कई विषयों में शिक्षक पदों पर भर्ती का परिणाम भी आ चुका है और जल्द इनकी तैनाती होगी। वहीं दूसरी ओर अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में भी शिक्षकों के करीब 30 फीसद पद खाली हैं। फिलहाल इन्हें भी जल्द भरा जाएगा। शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ-साथ स्कूलों में संसाधनों की कमी के बारे में भी इससे जानकारी मिल सकेगी।

नए भर्ती शिक्षक ऑनलाइन चुनेंगे मनपसंद स्कूल : राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में भर्ती किए जा रहे शिक्षकों की भी तैनाती ऑनलाइन की जाएगी। शिक्षकों को कुछ स्कूलों के विकल्प दिए जाएंगे और उन्हें ऑनलाइन ही मनपसंद स्कूल चुनने की छूट दी जाएगी। ऐसे स्कूल जहां पर शिक्षक कम हैं उनके विकल्प इनके सामने प्राथमिकता पर रखे जाएंगे।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *