ICSE बोर्ड ने कक्षा 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम को किया रद्द

ICSE Board Exam 2021 Cancelled: कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों और छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य के संकट को देखते हुए 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है. यह भी निर्णय लिया गया है कि CBSE बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों के रिजल्‍ट अब एक टाइम बाउंड, ऑब्‍जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर पास किया गया. अभी इवेल्‍युएशन प्रोसेस की जानकारी नहीं दी गई है.

CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के साथ ही, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी इस साल के लिए अपनी ICSE परीक्षा रद्द कर दी है. कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन अब एक वैकल्पिक योजना के माध्यम से किया जाएगा. बोर्ड ने अभी इस इवेल्‍युएशन फॉर्मूला की जानकारी नहीं दी है मगर कहा है कि यह जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला सुनाया है. उन्‍होंने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है. बैठक में उन्‍होंने कहा कि Covid-19 ने अकादमिक कैलेंडर को प्रभावित किया है और बोर्ड परीक्षाओं का मुद्दा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच अत्यधिक चिंता पैदा कर रहा है, जिसे समाप्त किया जाना चाहिए

अन्‍य स्‍टेट बोर्ड भी अब जल्‍द ही अपनी परीक्षाएं रद्द करने का फैसला सुना सकते हैं. यूपी के शिक्षामंत्री ने भी परीक्षाएं कराने के अपने फैसले पर पुनर्विचार की बात कही है. हालांकि, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने घर से परीक्षा देने के ऑप्‍शन के साथ आज से ही परीक्षाएं शुरू की हैं. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई राज्‍यों की तरफ से परीक्षा रद्द करने के फैसले पर पीएम को बधाई दी गई है.