हाईड्रोजन से चलने वाले टू व्हीलर और थ्री व्हीलर भारत में जल्द

  

Hydrogen VehiclesHydrogen Vehicles : अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल (Triton Electric Vehicle) भारत में अपना पहला मॉडल लॉन्च करने को रेडी है. कंपनी ने यह ऐलान किया है कि वह हाइड्रोजन से चलने वाली टू व्हीलर और थ्री व्हीलर को जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी. फिलहाल कंपनी की तरफ से लॉन्च संबंधी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. इसी वर्ष मार्च में कंपनी ने यह जानकारी दी थी कि वह भारत में गुजरात के भुज को अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए चयन कर चुकी है.

कंपनी के को-फाउंडर और और सीईओ हिमांशु पटेल ने शुक्रवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि “भारतीय सड़कों पर बहुत जल्द हमारा पहला दोपहिया वाहन होगा.” उन्होंने यह भी जानकारी दी कि आगामी दोपहिया और तिपहिया के उत्पादन प्रक्रिया में है. हिमांशु ने यह भी कहा कि, “हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले वाहन ट्राइटन ईवी के लिए प्रगति का संकेत हैं, क्योंकि नए युग के साथ तेजी से चलना हमारी प्राथमिकता है.”

600 एकड़ से भी बड़ा है मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
ट्राइटन ईवी ने भुज में 600 एकड़ से भी ज्यादा स्थान पर अपना प्लांट स्थापित किया है. पूरी तरह बनने के बाद इस प्लांट का आकार 30 लाख वर्ग फुट होगा. अहमदाबाद के निकट आणंद में कंपनी हाइड्रोजन बेस्ड वाहनों पर रिसर्च एंड डेवलपमेंट कर रही है. यह प्लांट वैश्विक रूप से भी कंपनी की अनुसंधान एवं विकास क्षमता को दोगुना कर देगा. ग्लोबल मार्केट के लिए यह कंपनी इलेक्ट्रिक कारों, ट्रकों और विशेष प्रयोजन में प्रयुक्त होने वाले वाहनों का निर्माण करती है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल का भी करेगी निर्माण
ट्राइटन ईवी ने एक आठ-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी को पिछले वर्ष हैदराबाद में प्रदर्शित किया था. पहले कंपनी की योजना तेलंगाना में प्लांट स्थापित करने की थी. कंपनी ने बताया कि उसका लक्ष्य इलेक्ट्रिक कार, एसयूवी और पिकअप ट्रक बनाने के लिए भारत में एक निर्माण सुविधा स्थापित करने की है, जिससे कंपनी के उत्पादों को भारत के साथ ही अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में भी बेचा जा सकेगा.

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.