लॉकडाउन में उच्च शिक्षा की पढ़ाई ‘ऑन’

प्रयागराज : उच्च शिक्षा निदेशालय ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। निदेशालय के निर्देश देने के बाद राज्य विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों की वेबसाइट में शिक्षक पाठ्य सामग्री अपलोड कर रहे हैं।

प्रदेश के 11 राज्य विश्वविद्यालय, 13 निजी विश्वविद्यालय, 88 राजकीय डिग्री कॉलेज, 56 एडेड डिग्री कॉलेज व 70 निजी डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वेबसाइट में आडियो, वीडियो व पीडीएफ के जरिए स्नातक व परास्नातक कोर्स से जुड़ी अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। पाठ्य सामग्री के साथ शिक्षक से संपर्क करने केलिए उनका मोबाइल नंबर व लिंक भी उपलब्ध कराया जा रहा है। दिक्कत होती है तो छात्र-छात्र शिक्षक से सीधे संपर्क करके उसका निवारण करा सकेंगे।

वीडियो कांफ्रेंसिंग की भी सुविधा

जूम एप के जरिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। साथ ही शिक्षकों का लेक्चर यू-ट्यूब के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। बेहतर संपर्क व संवाद स्थापित के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी दिलाई जाएगी। निदेशालय का मानना है कि आज अधिकतर छात्र-छात्रओं के पास स्मार्ट फोन है। इससे वह कहीं से भी वीडियो क्रांफ्रेंसिंग का हिस्सा आसानी से बन सकते हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेज प्रबंधन से वीडियो क्रांफ्रेंसिंग की दिशा में काम करने का निर्देश दिया है।

घर बैठे छात्र-छात्र समय का सदुपयोग कर सकें, उसके मद्देनजर ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा दिया जा रहा है। उस दिशा में काम शुरू हो चुका है। जल्द ही हर छात्र व छात्र को उससे जोड़ लिया जाएगा।

डॉ. वंदना शर्मा, निदेशक उच्च शिक्षा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.