प्रधानाध्यापक व बीएलओ निलंबित, एसडीएम को नोटिस

  

suspendगौरीगंज (अमेठी)। मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत रविवार को सभी बूथों पर विशेष कैंप आयोजित हुआ। कैंप की हकीकत देखने के लिए डीएम ने कई बूथों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले एक प्रधानाध्यापक व एक बीएलओ को निलंबित तो एक लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का आदेश दिया। डीएम ने अभियान के दौरान सूची में नाम शामिल करने, विलोपित करने तथा संशोधन करने की कार्रवाई पारदर्शी ढंग से करने का निर्देश जिम्मेदारों को दिया।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए त्रुटिरहित वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए एक नवंबर से मतदाता पुनरीक्षण अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के दौरान रविवार को सभी बूथों पर विशेष कैंप आयोजित हुआ। कैंप की हकीकत देखने के लिए डीएम अरुण कुमार औचक निरीक्षण पर निकल पड़े।

निरीक्षण के दौरान डीएम को तुलसीपुर बूथ पर पदाभिहित अधिकारी/प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार सोनकर अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित प्रधानाध्यापक को सस्पेंड करने का निर्देश देते हुए बीएलओ से जानकारी हासिल करते हुए डोर-टू-डोर सर्वे कर त्रुटिरहित सूची तैयार करने को कहा। तुलसीपुर के बाद डीएम मऊ गांव स्थित बूथ पहुंचे। प्राथमिक विद्यालय मऊ में बीएलओ अशोक कुमारी डीएम के सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाईं।
अशोक कुमारी के पति भी उनके साथ काम करते मिले। बीएलओ को निलंबित करते हुए दूसरे बीएलओ को तैनात करने का निर्देश दिया। प्राथमिक विद्यालय मझवारा बूथ पर निरीक्षण के दौरान तैनात सुपरवाइजर/लेखपाल जगवंत के जवाबों से संतुष्ट नहीं होने पर डीएम ने विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है। प्राथमिक विद्यालय भटगवां पर बीएलओ ने गरुड़ एप व वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड नहीं किया था तो यहां तैनात सुपरवाइजर/लेखपाल संत बहादुर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।
नाराज डीएम ने लेखपाल को सस्पेंड करने का निर्देश दिया। मतदाता सूची पुनरीक्षण को लेकर एसडीएम को बीएलओ व सुपरवाइजर की ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन निरीक्षण के दौरान बीएलओ व सुपरवाइजर को मतदाता सूची पुनरीक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं होने का मामला प्रकाश में आया। प्रशिक्षण नहीं होने पर डीएम ने सभी से जवाब-तलब करते हुए बीएलओ व सुपरवाइजर को प्रशिक्षित करने को कहा है। डीएम ने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निरीक्षण के दौरान एडीएम एसपी सिंह व तहसीलदार पवन कुमार शर्मा समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *