Haryana Vidhan Sabha Recruited Many Posts

हरियाणा विधानसभा ने कई पदों पर भर्ती निकाली है. हरियाणा विधानसभा ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिपोर्टर (अंग्रेजी), रिपोर्टर (हिंदी), जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल), जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर, रिकॉर्ड रिस्टोरर, चौकीदार सहित कई पदों पर भर्ती निकाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन की प्रकाशित तारीख से 15 दिनों के अंदर हरियाणा विधानसभा भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पद विवरण
हरियाणा विधानसभा की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल वैकेंसी इस प्रकार है:-
हिंदी और इंग्लिश रिपोर्टर – 03 पद
जूनियर इंजीनियर – 01 पद
जूनियर अैर स्केल स्टेनोग्राफर- 01 पद
रिकॉर्ड रिस्टोरर – 01 पद
चौकीदार- 4 पद
फ्रैश (Frash)- 01 पद

रिपोर्टर (अंग्रेजी) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अंग्रेजी शॉर्टहैंड के साथ ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है. वहीं, अंग्रेजी शार्टहैंड स्पीड @160 wpm और ट्रांसक्रिप्शन @40 wpm होनी चाहिए. इसके अलावा हिंदी, कंप्यूटर और संस्कृत की जानकारी होनी चाहिए.

हिंदी रिपोर्टर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हिंदी में ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ ही शार्टहैंड 140 wpm (Word per minute) और ट्रांसक्रिप्शन @40 wpm होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों को हिंदी, कंप्यूटर सहित संस्कृत की समझ होनी चाहिए.

जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) – उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियर में डिप्लोमा होना चाहिए और मैट्रिक या उच्च शिक्षा तक हिंदी/संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए और साउंड उपकरण को ऑपरेट और मरम्मत करने की जानकारी होनी चाहिए.

जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर- उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन के साथ ही अंग्रेजी में 100 wpm की गति और हिंदी में 30 wpm / टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए. इस पद के लिए भी संस्कृत और कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए.

रिकॉर्ड रिस्टोरर- उम्मीदवारों को 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और हिंदी / संस्कृत की समझ होना चाहिए.चौकीदार- उम्मीदवारों को 8वीं पास होना चाहिए. हिंदी और अंग्रेजी भाषा की समझ होनी चाहिए.फ्रैश- उम्मीदवारों को 8 वीं पास होना चाहिए और उन्हें हिंदी और अंग्रेजी की समझ होनी चाहिए.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार haryanaassembly.gov.in पर जाकर सारी जानकारी देख सकते हैं.

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.