बेसिक शिक्षा परिषद के 58250 शिक्षकों को लंबे इंतजार के बाद बड़ी राहत मिली

प्रयागराज: प्रयागराज बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालयके 58250 शिक्षकों को लंबे इंतजार के बाद बड़ी राहत मिली है।इनका स्कूल आवंटन ऑनलाइन होगा शासन के निर्देश पर परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि कड़ाई से पालन करें।

अंतर जिला तबादला:
परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों की एक 21695 शिक्षकों की अंतर जिला तबादला सूची 31 दिसंबर को जारी हुई थी। शिक्षकों ने इसके लिए दिसंबर 2019 व जनवरी 2020 में ऑनलाइन आवेदन किया था। परिषद सचिव ने बीएसए को निर्देश दिया है कि हर जिले से स्थानांतरित शिक्षकों को 27 व 28 जनवरी को कार्यमुक्त किया जाए। वी शिक्षक संबंधित जिलों में 29 व 30 जनवरी को ज्वाइन करेंगे। यह भी निर्देश है कि स्थानांतरित शिक्षकों के ज्वाइन करने पर पदस्थापित होने के बाद नव चयनित शिक्षकों को शासनादेश के तहत ज्वाइन कराया जाएगा।

ऑनलाइन होगा स्कूल आवंटन:
69000 शिक्षक भर्ती में दूसरे चरण में 36 590 शिक्षकों को जिला आवंटित हुआ था। उनकी काउंसलिंग करा कर 5 दिसंबर को नियुक्ति पत्र भी वितरित किया जा चुका है। चाइनीस शिक्षक तबसे स्कूल आवंटन की राह देख रहे हैं। परिषद सचिव ने अब स्कूल आवंटन का आदेश जारी किया है इसमें सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं को ऑनलाइन स्कूल आवंटन 25 और 27 जनवरी को होगा। हर जिले में आवंटित अभ्यर्थियों में से पांच अतिरिक्त व्यक्तियों को जोड़ते कोई विकल्प लेने के लिए रिक्तियों को प्रकाशन हो। इसमें सबसे पहले शिक्षक विहीन एवं एकल विद्यालय वाले स्कूल रखे जाएं। इसके बाद उन स्कूलों को रखा जाए जहां 2 शिक्षक हैं लेकिन छात्र शिक्षक अनुपात अधिक हैं। सचिव ने यह भी आदेश दिया है कि बी एस ए स्कूल आवंटन में सबसे पहले दिव्यांग महिला, दिव्यांग पुरुष व महिला अभ्यर्थियों को मौका दिया जाए। सबसे अंत में पुरुष शिक्षकों की तैनाती का विकल्प लिया जाए। भर्ती के पहले चरण में 31 277 शिक्षकों को अक्टूबर में ही स्कूल आवंटित किया जा चुका है।