संगठित नकल करवाने वाले पर लगेगा गैंगस्टर ऐक्ट-रासुका

डॉ़ दिनेश शर्मा ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं नकल विहीन करवाए जाने के संबंध में प्रमुख सचिवों, ऊर्जा, नगर विकास, लोक निर्माण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर, आईजी एसटीएफ और रोडवेज के एमडी के साथ बैठक की।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल करवाने वाले गिरोहों पर गैंगेस्टर ऐक्ट और रासुका के तहत कार्रवाई करने के आदेश उप मुख्यमंत्री डॉ़ दिनेश शर्मा ने दिए हैं। उन्होंने यह भी आदेश दिए हैं कि संगठित नकल कराने वाले गिरोहों पर कार्रवाई के लिए एसटीएफ की भी मदद ली जाए। उन्होंने नकल कराने के लिए कुख्यात जिलों पर विशेष नजर रखने के भी निर्देश दिए हैं। बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन करवाने के लिए शनिवार को डॉ़ शर्मा ने विधान भवन स्थित कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की।

डॉ़ शर्मा ने एडीजी कानून व्यवस्था को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिस की नियमित तौर पर पेट्रोलिंग हो। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों, संकलन केंद्रों और मूल्यांकन केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी हो। परिवहन विभाग को उन्होंने निर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि परीक्षार्थियों को आने-जाने के लिए यातायात साधन आसानी से उपलब्ध हों। डीआईओएस के साथ होने वाली बैठकों में बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें चलाने पर भी विचार किया जाए।

परीक्षा केंद्रों के पास ऐम्बुलेंस भी रहें : डॉ़ शर्मा ने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे परीक्षा केंद्रों के पास 102 ऐम्बुलेंस सेवा भी मुस्तैद रखें। पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट को परीक्षा केंद्रों, संकलन केंद्रों और मूल्यांकन केंद्रों तक जाने के लिए सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए कहा गया है। नगर विकास विभाग को आदेश दिए गए हैं कि वे परीक्षा केंद्रों के आसपास सफाई की पर्याप्त व्यवस्था रखें। ऊर्जा विभाग को परीक्षा अवधि में निर्बाध बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें : यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल बस सेवा शुरू की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.