1 अप्रैल से कैश ट्रांजेक्शन की सीमा 3 लाख से घटाकर 2 लाख होगी

Central Government ने cash transaction और Black money को रोकने के लिए एक कदम और बढ़ाया है ये कदम कितना कारगर होगा ये तो अभी पता नहीं चलेगा। Central Government ने finance bill में संसोधन करते हुए cash transaction की limit को घटाने का प्रस्ताव दिया है अगर यह प्रस्ताव संसद से approve हो जाता है तो cash transaction की limit 1 April से 3 लाख रूपये से घटा कर 2 लाख रूपये कर दी जाएगी। अगर 2 लाख रूपये से अधिक की transaction होती है तो उसको अवैध माना जायेगा और दी गई limit से ज्यादा का लेनदेन करते है तो आप पर उतनी ही penalty लगा दी जाएगी मतलब 2 लाख से अधिक cash पर 100 % penalty लगेगी।

Penalty कितनी लगेगी? अगर इस संसोधन को संसद की मंजूरी मिल जाती है तो आप को penalty भी उतनी ही लगेगी जितनी आपने extra रकम ली है।इसे आप ऐसे समझे यदि आप 5 लाख रूपये cash लेते है तो आप को 3 लाख रूपये पर penalty भी देनी पड़ेगी क्योकि आपने नए नियम के according  3 लाख रूपये से अधिक cash लिया है।

यह भी पढ़ेंः  Aadhaar Card Mandatory for 6 Scheme of Government from April

इस rules के आ जाने के बाद  देश के shopkeeper को अपने ग्राहक से 2  लाख रुपये cash में लेना अब मुश्किल हो जाएगा। देश के shopkeeper को अपनी सेल के आंकड़ों पर ध्यान देना होगा कि 2 लाख रुपये से अधिक की रिसीविंग दर्ज न करें। अगर कोई shopkeeper 2 लाख रुपये से अधिक का लेनदेन करना है तो ग्राहकों से अधिक रकम का payment online digital अथवा cheque से लेने को मजबूर हो जायेंगे।

चंदे का Payment Cheque , Online से करने का प्रस्ताव : कंपनी कानून, 2013 में भी संशोधन किया गया. इसके तहत कंपनियों द्वारा निर्वाचन ट्रस्ट को चंदा केवल खातों में चैक, बैंक ड्राफ्ट या इलेक्ट्रानिक अंतरण के जरिए ही किए जाने का प्रस्ताव किया गया है इस रूल में निर्वाचन बांड की बात कही गयी है। जेटली ने कहा कि इस कदम का मकसद राजनीतिक चंदे को स्वच्छ करना है।

यह भी पढ़ेंः  राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के पदों पर अब सीधी भर्ती नहीं होगी

Pan Card के लिए, आयकर रिटर्न भरने के लिए Aadhaar Card जरूरी: अब pen card बनबाने के लिए भी आप को आधार नंबर देना होगा अगर आप के पास Aadhar card नहीं है तो आप सबसे पहले आधार कार्ड बनवा ले क्यों कि आधार कार्ड हर जगह जरुरी हो गया है अब return भरने के लिए भी 1 जुलाई से आधार कार्ड कि जरूरत पड़ेगी । चालू कारोबियों को  साल का रिटर्न भरने के लिए आधार जरूरी होगा।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.