Free Coaching For IAS, IPS, PCS and Other Competitive Exams

Free Coaching For IAS, IPS, PCS and Other Competitive Exams : बसंत पंचमी से मंडल मुख्यालय को अभ्युदय कोचिंग सेंटर की सौगात मिलने जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा 18 मंडल मुख्यालयों पर मुफ्त आईएएस, पीसीएस व एनडीए कोचिंग की पहल की गई है। आगरा रोड स्थित डा. भीमराव अंबेडकर स्थित आईएएस-पीसीएस प्रशिक्षण केन्द्र स्थल का इसके लिए चयन किया गया है। यहां एससीएसटी विद्यार्थियों को ही कोचिंग दी जाती थी। अब यहां गरीब होनहारों को भी लाभ मिलेगा।

प्रदेश सरकार ने निशुल्क अभ्युदय कोचिंग सेंटर की शुरुआत करने का फैसला लिया है। इसके माध्यम से गरीब होनहार छात्रों को मुफ्त में आईएएस, पीसीएस व एनडीए की कोचिंग दी जाएगी। अफसर इन छात्रों को यह कोचिंग देंगे। शासन स्तर से समाज कल्याण विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। कमिश्नर गौरव दयाल ने इसके लिए डीएम को पत्र जारी कर इसमें केंद्र पर साफ-सफाई समेत अन्य व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए हैं। यह कोचिंग सेंटर प्रतिभावान गरीब छात्रों के लिए वरदान साबित होगी। चयनित केंद्र पर साफ-सफाई, शौचालय, पेयजल, कुर्सी मेज, मेस की व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, कंप्यूटरख, प्राजेक्टर, इंटरनेट, दूरभाष, बायोमीट्रिक समेत अन्य व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 16 फरवरी को इस पर काम पूरा करना है। पूर्व में इस केंद्र पर केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों को ही कोचिंग मिलती है।

लॉकडाउन से शुरू हुई कवायद

लाकडाउन के दौरान प्रयागराज व राजस्थान के कोटा में कोचिंग कर रहे 30 हजार युवाओं को सुरक्षित उनके घर पहुंचाया गया। तभी यह तय किया था कि भविष्य में प्रदेश के युवाओं को कोचिंग के लिए अपने जिले या प्रदेश से बाहर न जाना पड़े। बसंत पंचमी के दिन से सरकार पहले चरण में सूबे के 18 मंडल मुख्यालयों पर अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरू करने जा रही है।
0-वर्जन

बसंत पंचमी से अलीगढ़ मंडल मुख्यालय पर अभ्युदय कोचिंग सेंटर की शुरुआत होने जा रही है। मंडल स्तर पर इसके लिए आगरा रोड स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर आईएएस-पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र का चयन हुआ है।-गौरव दयाल, कमिश्नर, अलीगढ़ मंडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.