तकनीकी खराबी के चलते सीटेट परीक्षा रद्द

  

ctetनई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की गुरुवार की दूसरी पाली और शुक्रवार की दोनों पालियों को तकनीकी खामी के चलते रद कर दिया है।

जल्द ही परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि 20 दिसंबर से आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कोई बदलाव नहीं है। देशभर के 697 परीक्षा केंद्रों पर गुरुवार को परीक्षा आनलाइन माध्यम से आयोजित की गई, लेकिन तकनीकी खामियों के चलते कई केंद्रों पर दूसरी पाली की परीक्षा नहीं हो सकी।

विस्तार से..👇

नई दिल्ली। राजधानी में बृहस्पतिवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए विभिन्न केंद्रों पर तकनीकी खामियों की वजह से ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका। इसके बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 16 दिसंबर को दूसरी पाली व शुक्रवार को होने वाली दोनों पाली की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से जल्द ही परीक्षा की नई तिथि घोषित की जाएगी। जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 20 दिसंबर को होनी है, उनकी परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं है।

बोर्ड की ओर से दिल्ली के विभिन्न केंद्रों पर बृहस्पतिवार को सीटेट परीक्षा हुई। पहली पाली में 697 परीक्षा केंद्रों पर सुबह साढ़े नौ से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा हुई। दूसरी पाली के तहत दोपहर ढाई बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन इस बीच गाजीपुर, रोहिणी और द्वारका के केंद्रों में तकनीकी खामियों की वजह से अभ्यर्थियों का पेपर नहीं हो सका। इसी तरह अन्य केंद्रों पर भी अभ्यर्थियों को पेपर में परेशानी हुई। इसको देखते हुए सीबीएसई ने तकनीकी खामी मानते हुए पेपर को स्थगित कर दिया गया है।

सीबीएसई की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पेपर आयोजित करने वाली टीसीएस कंपनी की ओर से पहली पाली की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित हुई। दूसरी पाली की परीक्षा में अभ्यर्थी | पूरा पेपर नहीं कर सके। इसको देखते हुए | बृहस्पतिवार को आयोजित दूसरी पाली की परीक्षा और 17 दिसंबर को दोनों पाली की परीक्षा को स्थगित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि बोर्ड की ओर से पहली बार ऑनलाइन सीटेट पेपर का आयोजन | किया जा रहा है। इसके लिए आईटी कंपनी | टीसीएस को पेपर आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गई है। 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक परीक्षा होनी हैं। पहले पेपर के लिए वे अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं जो कक्षा एक से पांचवीं तक स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं। दूसरे पेपर के लिए वे अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं, जो कक्षा छठी से आठवीं तक स्कूलों में पढ़ाने के इच्छुक हैं।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *