जुलाई से हर बच्चा नई यूनिफार्म में जाएगा स्कूल

  

प्रदेश की बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि जुलाई से हर बच्चा नयी यूनिफार्म और किताबों के साथ ही स्कूल जाएगा। स्कूल ड्रेस मैटेरियल के सम्बन्ध में प्रदेश के सभी विद्यालयों में होडिर्ंग लगायी जाएगी। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी होडिर्ंग के माध्यम से किए जाने के निर्देश दिये हैं।

श्रीमती जायसवाल शनिवार को यहां योजना भवन में विभागीय कायरे की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि आधार नामांकन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द शत-प्रतिशत पूरा कर लिया जाए तथा सर्वशिक्षा अभियान के तहत हर बच्चे का नामांकन स्कूल में कराकर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाए ताकि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। यही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने निर्देश दिए कि 15 से 31 जुलाई तक मिड-डे-मील का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

उन्होंने कहा कि मां समितियां जो मिड डे मील की गुणवत्ता की मानीटरिंग करेंगी। इनके सदस्यों की विद्यालयवार सूची बनायी जाए। श्रीमती जायसवाल ने समिति के सदस्यों को 15 से 31 जुलाई तक प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिये। यह प्रशिक्षण विभिन्न चरणों में कराया जाएगा जिससे कि वे स्कूल चलो अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा सके।श्रीमती जायसवाल ने यह भी निर्देश दिया कि 25 जून तक सभी मण्डलों में सभी मण्डलीय समीक्षा बैठकें पूर्ण कर ली जाएं। जिसमें खण्ड शिक्षा अधिकारी से लेकर सभी अधिकारी भाग लेंगे।

प्रदेश के सभी 18 मण्डलों में से वाराणसी, फैजाबाद, गोरखपुर एवं मेरठ मण्डलों की समीक्षा बेसिक शिक्षामंत्री की अध्यक्षता में की जाएगी। अन्य मण्डलों की समीक्षा बैठकें विभिन्न विभागीय उच्च अधिकारियों द्वारा की जाएंगी। विभागीय समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री बेसिक शिक्षा संदीप सिंह, अपर मुख्य सचिव आरपी सिंह, निदेशक शिक्षा विभाग सव्रेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, विशेष सचिव डीपी सिंह, एसपीडी सर्व शिक्षा अभियान डा. वेदपति मिश्र, निदेशक मिड-डे-मील अब्दुल समद, निदेशक साक्षरता डा. अवध नरेश शर्मा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा, संयुक्त निदेशक ललिता प्रदीप एवं सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *