Gmail की एंड्रॉयड ऐप से भेजे गए ईमेल को कर सकते है Undo

Emails sent from Gmail's Android app can undoगैजेट डेस्क:Google company अपने प्रोडक्ट में हर दिन कोई न कोई नया फीचर ऐड करती रहती है। Google tech company ने Gmail Android App में एक ऐसा ही फीचर ऐड किया है जिसके द्वारा किसी को सेंड किया गया ईमेल डिलीट किया जा सकता है। यानि कि अगर आपने अपने किसी दोस्त गलती से न भेजने वाला ईमेल गलती से सेंड कर दिया है, तो उसे वापस ले सकते हैं। ये फीचर ठीक उसी तरह काम करता है जैसे WhatsApp में सेंड मैसेज को डिलीट करने का ऑप्शन मिलता है। लेकिन जीमेल में सेंड किये गये ईमेल को डिलीट करने के लिए सिर्फ 10 सेकेंड का समय मिलेगा। इससे इससे ज्यादा देर होने पर Gmail को वापस नहीं लिया जा सकेगा।

ये फीचर ईमेल के इनबॉक्स में दिखाई नहीं देगा। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर इस फीचर को सबसे पहले वेबसाइट एंड्रॉयड पुलिस ने स्पॉट किया है। ये फीचर Gmail ऐप के वर्जन 8.7 या उससे ऊपर के वर्जन के लिए जारी हो चुका है। इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स भेजे गए ईमेल को Undo कर सकते हैं।

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल :

  • Gmail App को ओपन कर ‘Compose’ पर टैप करें और नया ईमेल भेजें।
  • ‘Send’ बटन पर क्लिक करते ही Message send होगा। इसके लेफ्ट साइट में एक बार नजर आता है, जिसमें मैसेज ‘Cancel’ करने का ऑप्शन होता है।
  • लेकिन अब उसकी जगह ‘Undo’ का ऑप्शन मिलेगा। Undo बटन पर क्लिक करते ही जिस व्यक्ति को ईमेल भेजा है, उसके इनबॉक्स से भी ईमेल हट जाएगा।
  • Undo बटन पर क्लिक करने के बाद फिर से Compose Screen खुल जाएगी, जिससे आप ईमेल में जो भी बदलाव करना चाहते हैं, कर सकते हैं।
4 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.