यूपी के महज इन्हीं 22 शहरों में होगा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का होगा

  

ctetकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बेसब्री से अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि इस परीक्षा का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है और इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने के पात्र माने जाते हैं। इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 19 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे। बोर्ड ने CTET 2021 में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों की सहायता के लिए इसका सैंपल पेपर भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के 22 शहरों में बनेंगे परीक्षा केंद्र :
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आयोजन के लिए देश भर के 300 से भी अधिक शहरों में परीक्षा केंद्र बनेंगे और इनमें से 22 उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। उत्तर प्रदेश में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा केंद्र आगरा, अलीगढ़, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बिलासपुर, फैजाबाद (अयोध्या), फिरोजाबाद, गाज़ियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, नोएडा (ग्रेटर नोएडा), प्रयागराज (इलाहाबाद), सीतापुर तथा वाराणसी शहर में बनेंगे। अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र की जानकारी एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी।

इस तारीख तक जारी होगा एडमिट कार्ड :
CTET 2021 के लिए अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड इसी महीने के आखिर तक जारी किया जा सकता है। हालांकि इसके संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी हुई है। लेकिन, इससे पहले की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 से 20 दिनों पहले ही जारी किया जाता है। इसी आधार पर यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार भी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 से 20 दिनों पहले यानी कि नवंबर के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इससे संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *