छात्राओं के मन से गणित का डर खत्म करने की कवायद

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं के मन से गणित का डर खत्म करने की कवायद चल रही है। शासन की मंशा है कि छात्राएं गणित में प्रवीणता हासिल करें। इसके लिए उन्हें स्पेशल कक्षाओं की भी सुविधा दी

जाएगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर सं निर्देशित किया गया है कि प्रदेश के जितने भी कस्तूरबा विद्यालय हैं सभी में पठन पाठन का स्तर बढ़ाया जाए। खासकर गणित और विज्ञान का डर मन से निकालें। पहले चरण में गणित की स्पेशल कक्षाएं शुरू की जाएंगी। यह कक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो रही हैं। इनका संचालन खान एकेडमी के सहयोग से किया जाएगा। बीएसएस संजय कुशवाहा ने बताया कि शासन का निर्देश है कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में क्षमता के अनुसार पंजीकरण किया जाए। जो छात्राएं दाखिला लेने की इच्छुक हों उनका प्रवेश कराया जाए। उसके बाद स्पेशल कक्षाओं के लिए छात्राओं का आनलाइन पंजीयन किय जाएगा। सभी विद्यालयों के प्रभारियों को इस संबंध में निर्देशित कर दिया गया हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है।

जिन स्कूलों में गणित के शिक्षक न हों वहां विज्ञान के शिक्षक देंगे सहयोग
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में जहां गणित के शिक्षक नहीं हैं वहां विज्ञान विषय के शिक्षक कक्षाओं के संचालन में सहयोग करेंगे। बालिकाओं के लिए जो स्पेशल गणित की कक्षाएं चलेंगी वह खान एके उमी के सहयोग से चलेंगी । सभी छात्राओं को विषय की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही तमाम तरह के टिप्स दिए जाएंगे।इनका लाभ छात्राएं आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कर सकेंगी।