मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करने का निर्देश शिक्षा विभाग को दिया

  

teacherमुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मैट्रिक और इंटर स्तर (नौंवी से 12 वीं) के शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करने का निर्देश शिक्षा विभाग को दिया है। उन्होंने कहा है कि सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय के आधारभूत संरचना निर्माण कार्य में तेजी लाएं। साथ ही जहां शिक्षकों की कमी है, वहां शीघ्र नियुक्ति करें। ताकि बच्चों को पठन-पाठन में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

मुख्यमंत्री के समक्ष गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से शिक्षा विभाग ने पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना और प्राथमिक तथा उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति की अद्यतन स्थिति से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई निर्देश दिए। राज्य में अब 9360 उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें 6421 पंचायतों में नये उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थापित किये गये हैं। इन विद्यालयों में वर्गकक्ष आदि का निर्माण और शिक्षकों की नियुक्ति प्राथमिकता के आधार पर होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए राशि की कमी नहीं होने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2006 से सड़क, स्वास्थ्य के साथ-साथ शिक्षा में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए। बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालय एवं मध्य विद्यालय की स्थापना की गई। विद्यालय भवनों का निर्माण स्थानीय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समितियों द्वारा किया गया, जिससे लोगों को रोजगार मिला। साथ ही स्थानीय स्तर पर व्यापार को भी बढ़ावा मिला। उन्होंने कहा कि एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि लड़कियां शिक्षित होंगी तो प्रजनन दर घटेगा। उसी के आधार पर हर पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाने का हमलोगों ने निर्णय लिया। ताकि लड़कियां इंटर तक की पढ़ाई कर सकें। छात्राओं का शैक्षणिक स्तर बढ़ने से प्रजनन दर में और कमी आएगी। जब हमलोगों ने काम संभाला था तो राज्य में प्रजनन दर 4.3 थी, जो घटकर अब तीन पर आ गई है। लड़कियों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमलोगों ने मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना और मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना चलाई। मैट्रिक की परीक्षा में लड़कियों की संख्या अब लड़कों से अधिक हो गई है।

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.