D.EL.Ed. 2019 Entry Process will start in May

D.EL.Ed. 2019 : डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन 2019 में प्रवेश इस बार मई महीने में ही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले सालों में जिस तरह से निजी विद्यालयों को संबद्धता दी गई थी, उससे के कारण डीएलएड 2019 की सभी सीटें भर पाना बड़ी चुनौती का विषय बन गया है। सोमवार को basic shiksha vibhag uttar pradesh ने एनआइसी को वेबसाइट आदि तैयार करने का निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार डीएलएड प्रवेश प्रक्रिया में कुछ संशोधन होगा, जिस पर विचार शुरू है।

Exam Regulatory Authority Office Uttar Pradesh पिछले महीने D.EL.Ed. 2019 Entry Process के लिए प्रस्ताव भेज चुका है। शासन प्रस्ताव से सहमत है लेकिन, प्रवेश का कार्य आगे तभी बढ़ेगा, जब एनआइसी आवेदन लेने के लिए website आदि तैयार कर लें। हर वर्ष वेबसाइट पर सवाल उठते रहे हैं, इसलिए विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों की माने तो प्रवेश प्रक्रिया मई माह में शुरू कर दी जाएगी, ऑनलाइन आवेदन लेकर कालेज आवंटन तक सभी वेबसाइट के जरिए ही होगा। इस बार उत्तर प्रदेश डीएलएड 2019 में दो लाख से अधिक सीटें हैं। पिछले दो सालों से ये सीटें भर नहीं पाई है। अब तो Prathmik School में NCTE ने बीएड को मान्य कर दिया है इससे अभ्यर्थियों का रुझान और घट गया है।

ज्ञात हो कि प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापक बनने का यह प्रशिक्षण जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट और निजी कालेजों में संचालित होता है, प्रदेश में जिनकी तादाद करीब 2800 से अधिक है। अधिकारियों बताया कि डीएलएड में प्रवेश के लिए लखनऊ में सोमवार को एक बैठक हो चुकी है, अगले महीने फिर बैठक होगी, तब आवेदन आदि लेने का औपचारिक एलान किया जाएगा।

पढ़ें- Lok Sabha Elections Pulled out of Mid Day Meal Plate

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *