डीएलएड 2019 की प्रवेश प्रक्रिया मई में शुरू होगी

इन एलीमेंट्री एजूकेशन 2019 में प्रवेश इस बार मई महीने में ही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले सालों में जिस तरह से निजी विद्यालयों को संबद्धता दी गई थी, उसके कारण डीवाड 2019 की सभी बैठकों को पाना बड़ी चुनौती का विषय बन गया है। सोमवार को बेसिक शिक्षा विभव उत्कर्ष ने एनआईसी को वेबसाइट आदि तैयार करने का निर्देश जारी कर दिया है। इस बार डीवाड प्रवेश प्रक्रिया में कुछ संशोधन होगा, जिस पर विचार शुरू होता है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उत्तर प्रदेश पिछले महीने डीएलएड . 2019 प्रवेश प्रक्रिया के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। शासन प्रस्ताव से सहमत है लेकिन, प्रवेश का कार्य आगे तभी बढ़ेगा, जब एनआईसी आवेदन लेने के लिए वेबसाइट आदि तैयार कर लें। हर साल वेबसाइट पर सवाल उठते रहे हैं, इसलिए विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों की माने तो प्रवेश प्रक्रिया मई महीने में शुरू कर दी जाएगी, ऑनलाइन आवेदन के साथ कालेज आवंटन तक सभी वेबसाइट के जरिए ही होगा। इस बार उत्तर प्रदेश डीवाड 2019 में दो लाख से अधिक स्टॉक हैं। पिछले दो वर्षों से ये परिवर्तन भर नहीं पाया गया है। अब तो प्रथमिक स्कूल में NCTE ने बीएड को मान कर दिया है कि इससे अभ्यर्थियों का रुझान और घट गया है।

ज्ञात हो कि प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापक बनने का यह प्रशिक्षण जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट और निजी कालेजों में संचालित होता है, प्रदेश में जिनकी तादाद करीब 2800 से अधिक है। अधिकारियों बताया कि डीएलएड में प्रवेश के लिए लखनऊ में सोमवार को एक बैठक हो चुकी है, अगले महीने फिर बैठक होगी, तब आवेदन आदि लेने का औपचारिक एलान किया जाएगा।

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.