CUET 2022 Registration Process Starts From April 06

  

ExamCUET 2022 Registration: शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET 2022 रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आज, 06 अप्रैल से शुरू होगी. आवेदन की प्रक्रिया 06 मई को समाप्त होगी. देशभर के छात्र खुद को रजिस्टर करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in तथा nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. CUET 2022 परीक्षा 13 भाषाओं हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी.

CUCET 2022 Registration: ऐसे करें अप्‍लाई
स्‍टेप 1. आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: अब ‘आवेदन प्रक्रिया’ के लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अपना विवरण दर्ज करें और आवश्यक क्रेडेंशियल सबमिट करें.
स्‍टेप 4: अपना भरा हुए एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास डाउनलोड कर लें.

CUET 2022: Exam Patternसेक्शन IA- यह सेक्शन 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. छात्र बताई गई 13 भाषाओं में से किसी एक को चुन सकते हैं. प्रत्येक पेपर में 50 में से 40 प्रश्नों को अटेम्‍प्‍ट करना होगा.सेक्शन IB- इसमें 19 भाषाएं होंगी और इनमें से कोई भी भाषा चुनी जा सकती है. इस खंड का प्रश्न प्रकार खंड IA के समान है.सेक्शन II – इस खंड के तहत 27 डोमेन विशिष्ट विषयों की पेशकश की जा रही है. छात्र विश्वविद्यालयों द्वारा वांछित अधिकतम 6 डोमेन चुन सकते हैं. NCERT कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम पर MCQ आधारित प्रश्न होंगे.सेक्शन III सामान्य परीक्षा- इसमें एमसीक्यू, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य मानसिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता आदि सहित 75 में से 60 प्रश्नों का प्रयास करना होगा.

सीयूईटी जुलाई के पहले अथवा दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है. एडमिट कार्ड जून के दूसरे सप्‍ताह तक जारी हो सकते हैं. कोई भी अन्‍य जानकारी उम्‍मीदवार cuet.nta.nic.in पर पा सकेंगे.

अप्‍लाई करने का डायरेक्‍ट लिंक

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.