केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रश्न पत्र सीरिज़

हम सभी जानते हैं कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कितनी कठिन है। हर साल लाखों उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा देते हैं, इस पर बहुत कम उम्मीदवार ही योग्य होते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने अपने ब्लॉग में सीटीईटी नाम की श्रेणी जोड़ की है। इस श्रेणी के द्वारा हम एक सीटीईटी प्रश्न श्रृंखला चलाएंगे जो हर सप्ताह इस श्रेणी में जोड़ेंगे और ये सभी प्रश्न आपकी परीक्षा में एक उपयोगी सहायक होंगे। ये सभी प्रश्न आप के सिलेबस को ध्यान में रखते हैं और एनसीईआरटी पुस्तकों को अनुसरण करके बनाये जाते हैं। हमारी वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य आपकी मदद करना है जिससे आप लोग ज्यादा से ज्यादा सीटीईटी को क्वालीफाई कर सकें। मुझे उम्मीद है कि ये सीटीईटी के सवाल की श्रृंखला आपको पसंद आएगी।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी): सीटीईटी परीक्षा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित किया जाता है, जो कि 1 वर्ष में 2 बार ज्यादातर फरवरी और सितंबर के महीने में होता है। सीटीईटी परीक्षा को 2 श्रेणी में विभाजित किया गया है 1 से 5 वीं कक्षा और 6 वीं से 8 वीं कक्षा। पहली से 5 वीं कक्षा (पेपर I – 2.00 PM -4.30 PM) का परीक्षा शाम की पारी में होता है और 6 वीं से 8 वीं कक्षा (पेपर II – 9.30 AM – 12.30 दोपहर) का परीक्षा सुबह की पारी में होता है।

यह भी पढ़ेंः  स्कूलों की भूमि के सीमांकन का चलेगा अभियान

सीटीईटी अधिसूचना- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी परीक्षा के बारे में एक अधिसूचना जारी करता है जिससे सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा के बारे में पता चल सके कि परीक्षा का पैटर्न, शुल्क संरचना पाठ्यक्रम क्या है और किस तिथि को परीक्षा हो रही है है।

सीटीईटी पंजीकरण- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण होता है, जिससे कोई चौंकाने वाली संज्ञाबना नहीं होती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट  पर जाकर आप पंजीकरण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले website पर जाएं
  • अब अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  • अब सही जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें।
  • दिए गए स्थान पर अपना स्कैन किया हुआ पासपोर्ट आकार का फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • अब जनरल और रू। 300 / – के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान सामान्य और रु। 300 / के लिए / एससी / एसटी के लिए पेपर I और II के लिए, और रु। 1000 / – सामान्य और रु। 500 / के लिए और एससी / एसटी के लिए दोनों पेपर I और II। शुल्क होगा
  • बैंक चालान और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें और आगे के संदर्भों के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का एक प्रिंट आउट प्राप्त करें।
यह भी पढ़ेंः  CBSE CTET Admit Card Latest Updates @ctet.nic.in

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा शुल्क-

Both Paper I or II Either Paper I or II Categories
Rs. 1000/- Rs. 600/- General / OBC
Rs. 500/- Rs. 300/- SC/ST/PH

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पात्रता मानदंड

Primary stage- Primary stage में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12 वीं कक्षा / वरिष्ठ माध्यमिक / स्नातक में कम से कम 50% अंक होने चाहिए और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होना चाहिए।

अपर प्राइमरी स्टेज- अपर प्राइमरी स्टेज में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए और 1 साल B.Ed किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः  यूपी बोर्ड से मान्यता के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकेंगे

उम्मीदवार की आयु – उम्मीदवार की आयु में छूट सरकार की नीति के अनुसार दी गई है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी ) पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न

सीटीईटी परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं। सीटीईटी  परीक्षा का समय लगभग 2:30 घंटे होता है। सीटीईटी परीक्षा में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा I (हिंदी), भाषा II (अंग्रेजी) गणित और पर्यावरण अध्ययन से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।) प्रत्येक प्रश्न का एक अंक का होता है और इसमें गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन नहीं होता है।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.