मृत शिक्षकों के आश्रितों को अब तृतीय श्रेणी के पदों पर भी अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में मृत शिक्षकों के आश्रितों को अब तृतीय श्रेणी के पदों पर भी अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी। सरकार की मंजूरी के बाद विभाग ने सोमवार को इसका आदेश जारी किया। विभाग के इस निर्णय से हाल ही में पंचायत चुनाव की ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से जान गंवाने वाले शिक्षकों के आश्रितों को राहत मिलेगी।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि वे मृतक आश्रित जो बीएड, डीएलएड (पूर्व में बीटीसी), तथा टीईटी डिग्री धारक हैं, उन्हें सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति मिल सकेगी। वहीं जो मृतक आश्रित टीईटी उतीर्ण नहीं है,लेकिन तृतीय श्रेणी में नियुक्ति की पात्रता रखते हैं, उनको पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर तृतीय श्रेणी में नियुक्ति दी जाएगी।

पहले चतुर्थ श्रेणी में सेवा को थे मजबूर

राज्यमंत्री ने बताया कि पहले तृतीय श्रेणी के पद रिक्त न होने के कारण अधिकांश मृतक शिक्षकों के आश्रित, जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं थे, वे उच्च शिक्षित होते हुए भी चतुर्थ श्रेणी में सेवा करने के लिए मजबूर थे। यह व्यवस्था उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तृतीय श्रेणी की पात्रता रखने वाले मृतक आश्रितों को पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर नियुक्ति देने का निर्णय किया है।