उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती जल्द पूरी कराएगा

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती जल्द पूरी कराएगा। इसके लिए लिखित परीक्षा का परिणाम जारी करने व साक्षात्कार लेने की प्रक्रिया एक साथ नहीं होगी। आयोग लिखित परीक्षा पांच चरण में कराएगा। परीक्षा का परिणाम भी चरणबद्ध जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के चार-पांच दिन के अंदर उत्तरकुंजी जारी करके अभ्यर्थियों से आपत्ति ली जाएगी। आपत्ति लेने के सप्ताहभर के अंदर अंतिम उत्तरकुंजी जारी होगी, जबकि लिखित परीक्षा के 20 दिन के अंदर परिणाम जारी करने का लक्ष्य है। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाएगा।

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों के लिए विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती निकाली है। इसके तहत 48 विषयों में 2003 पद की भर्ती होनी है। उक्त भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आठ जुलाई तक आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। जबकि लिखित परीक्षा 30 अक्टूबर, छह नवंबर, 14 नवंबर, 28 नवंबर व 12 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इसमें किस तारीख को कौन से विषय की परीक्षा होगी? आयोग उसका निर्धारण आवेदन पूरा होने के बाद करेगा।

खास बात यह है कि आयोग ने दिसंबर 2021 में साक्षात्कार शुरू करने का भी निर्णय लिया है। इसे देखते हुए लिखित परीक्षा का परिणाम चरणबद्ध व जल्द जारी किया जाएगा। जिस विषय की परीक्षा पहले खत्म होगी, उसका परिणाम जल्द जारी करके सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कराने की तैयारी की जाएगी। सारी प्रक्रिया पूरी करके फरवरी 2022 तक अंतिम परिणाम जारी करने की तैयारी है। आयोग की सचिव डा. वंदना त्रिपाठी का कहना है कि विज्ञापन संख्या-50 के तहत निकली भर्ती जल्द पूरी करने के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम चरणबद्ध रूप में जारी किया जाएगा।