मुख्यमंत्री और बेसिक शिक्षा मंत्री कार्यालय करेंगे प्रेरणा एप की निगरानी

  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी डैशबोर्ड से प्रेरणा प्रणाली की निगरानी करेंगे। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि प्रेरणा प्रणाली के सभी 7 घटकों के निरीक्षण के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय और बेसिक शिक्षा मंत्री के कार्यालय में जल्दी ही डैशबोर्ड स्थापित किया जा रहा है। इससे प्रेरणा एप के घटकों की जिलावार प्रगति की तत्काल जानकारी हो सकेगी। अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि प्रत्येक स्कूल के लिए प्रधानाध्यापक एवं प्रभावीप्रधानाध्यापक को एक टैबलेट देने की प्रक्रिया चल रही है। टैबलेट मिलने के बाद ये लोग अनिवार्य रूप से मौजूदा समय में अपलोड की जा रही उपस्थिति टैबलेट के माध्यम से दर्ज करायेंगे।

पर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा है कि कायाकल्प मॉडयूल के तहत प्रधानाध्यापक स्वयं या अन्य सहायक अध्यापक, शिक्षा मित्र एवं अनुदेशक अपने स्कूल से संबंधित आधारभूत व्यवस्थाओं की बेसिक जानकारी प्रेरणा प्रणाली पर 20 अक्तूबर तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दिया जाए। जिससे नगर विकास एवं पंचायत से समन्वय कर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सके।

लखनऊ । सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक विजय किरण आनंद ने कहा है कि प्रेरणा एप किसी के लिए हानिकारक नहीं है, बल्कि इसके संचालन से बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होगी। इससे अनावश्यक दफ्तरों के चक्कर काटने से भी बचा जा सकेगा।

आनन्द ने शनिवार को आदर्श समायोजित शिक्षक-शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रांतीय पदाधिकारियों व जिलाध्यक्षों की बैठक में शिक्षामित्रों की समस्याओं पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम आश्वासन नहीं देते बल्कि काम को करके दिखाने में विश्वास रखते हैं। शीघ्र ही मुख्यमंत्री से शिक्षामित्रों की मांगों को पूरा कराए जाने के प्रयास करेंगे।

आदर्श समायोजित शिक्षक-शिक्षामित्र मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने शिक्षामित्रों को भरोसा दिलाया कि हमारी सफलता का मार्ग यह प्रेरणा एप प्रशस्त करेगा।

अक्तूबर तक स्कूल से संबंधित आधारभूत व्यवस्थाओं की प्रेरणा प्रणाली पर डालना अनिवार्य

घटकों के निरीक्षण के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय और बेसिक शिक्षा मंत्री के कार्यालय में जल्दी ही डैशबोर्ड स्थापित किया जा रहा है

sarkari result.com 2022 Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 New Job Alert 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ इन हिंदी में पढने के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *