चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अपरेंटिस पदों पर भर्ती

JobsIndian Railway Recruitment 2021: चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अपरेंटिस पदों के लिए भारतीय रेलवे भर्ती 2021 नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. अपरेंटिस के कुल 492 खाली पदों पर भर्ती की जानी है.उम्मीदवार ध्यान दें कि इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 3 अक्टूबर 2021 है.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई है, उनमें- मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, टर्नर, पेंटर, एसी मैकेनिक शामिल हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखें.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा-इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 15 सितंबर 2021 तक कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु में छूट की अनुमति है।

यह भी पढ़ेंः  रेलवे रायपुर मंडल और वैगनरिपेयर शॉप रायपुर में अप्रेंटाइस भर्तियां

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन- उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 की बोर्ड परीक्षा या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवारों को ITI परीक्षा भी पास होनी चाहिए और उसके लिए प्रोविजनल या फाइनल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. आवेदकों के पास जिस संबंधित ट्रेड के लिए वे आवेदन कर रहे हैं उसका ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

इंडियन रेलवे भर्ती 2021 कैसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org पर जाएं.
उम्मीदवारों को पहले अपनी डिटेल्स जैसे नाम, मेल आईडी, जन्म तिथि के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा.
इसके बाद, उम्मीदवारों को अपनी ईमेल आईडी या उम्मीदवार कोड और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा और जरूरी डिटेल्स जमा करनी होगी.
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन नियुक्ति के दौरान किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः  रेलवे भर्ती बोर्ड ने दूसरे चरण की परीक्षाओं के लिए जारी एग्‍जाम डेट्स

सिलेक्शन प्रोसेस

अपरेंटिस के पद के लिए चयन रेलवे द्वारा तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है. मेरिट सूची उम्मीदवारों द्वारा उनकी कक्षा 10 की परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंकों पर आधारित होती है. पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके संबंधित मेल आईडी पर कॉल लेटर जारी करके सूचित किया जाएगा.

नोट-उम्मीदवार अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org पर जाकर ले सकते हैं.

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.