स्वेटर के अभाव में अधिकांश विद्यालयों में छात्र ठिठुरने को मजबूर

गोरखपुर : जिले के परिषदीय विद्यालयों के छात्र स्वेटर की आस में निराश हो चले हैं। तय सीमा के तहत 25 नवंबर तक जिले के तीन लाख बच्चों को स्वेटर वितरित कर देना था, लेकिन 5 दिसंबर तक महज 1.20 लाख बच्चों में स्वेटर वितरित हो सका है। हालांकि विभाग का दावा है कि 12 दिसंबर तक शत-प्रतिशत छात्रों को स्वेटर वितरित कर दिया जाएगा। स्वेटर के अभाव में अधिकांश विद्यालयों में छात्र ठिठुरने को मजबूर हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में स्वेटर की राह देख रहे बच्चे: ब्रrापुर संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में अभी तक स्वेटर वितरित नहीं हुआ है। जिम्मेदार जल्द स्वेटर वितरित करने की बात कह रहे हैं।

खोराबार संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के खोराबार प्राइमरी व जूनियर विद्यालय तथा रायगंज जूनियर हाईस्कूल में स्वेटर वितरण पहले ही कर दिया गया। जबकि बीआरसी स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चे पुराने स्वेटर से काम चला रहे हैं। गगहा क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चे स्वेटर की राह देख रहे हैं। जंगल कौड़िया संवाददाता के अनुसार यहां क्षेत्र के 113 प्राथमिक व 56 जूनियर हाईस्कूलों में स्वेटर वितरण अभी होना शेष है। चरगांवा में 64 प्राथमिक व 27 पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं। अभी तक किसी भी विद्यालय में बच्चों को स्वेटर नहीं मिला है। प्राथमिक विद्यालय बेलवा के प्रधानाध्यापक दुर्गा लाल निषाद व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरसेवकपुर नंबर दो की प्रधानाध्यापिका पूनम राय ने बताया कि अभी तक बच्चों को स्वेटर नहीं मिला है। ठंडक में बच्चे बिना स्वेटर पहने आ रहे हैं। बांसगांव के प्राथमिक विद्यालयों में अभी तक स्वेटर नहीं बंटा है। खंड शिक्षाधिकारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभी स्वेटर की आपूर्ति नहीं हुई है। इस संबंध में भूपेंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के शहर व ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में अब तक 1.20 लाख बच्चों को स्वेटर वितरित किए गए हैं। प्रतिदिन स्वेटर लेकर गाड़ियां आ रहीं हैं। जिन्हें विद्यालयों में भेजकर छात्रों को वितरित कराया जा रहा है। 12 दिसंबर तक जिले के सभी छात्रों को स्वेटर वितरित करा दिया जाएगा।

तीन लाख छात्रों में वितरित होने हंै स्वेटर

प्राथमिक विद्यालय नकौझा में बिना स्वेटर के बच्चे ’ जागरण

जनपद के 2150 प्राथमिक व 834 उच्च प्राथमिक विद्यालय समेत कुल 2984 विद्यालय के तीन लाख छात्रों को स्वेटर वितरित किया जाना है। विभाग ने तीन फार्मो को टेंडर देने के शासन के निर्देश का हवाला देते हुए 25 नवंबर तक हर हाल में स्वेटर वितरित कराने को कहा था। गत 11 नवंबर को वीडियो कांफ्रेसिंग में शिक्षा महानिदेशक किरन आनंद ने स्वेटर वितरण को लेकर सख्ती दिखाई थी। उन्होंने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को ठंड से पूर्व बच्चों को स्वेटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि यह कार्य हर हाल में 25 नवंबर के पूर्ण कर लिए जाए, लेकिन उनका निर्देश धरी की धरी रह गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.