रसोइयों का मानदेय पिछले आठ माह से नहीं मिला

प्रतापगढ़ : परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को मध्याह्न् भोजन बनाकर सरकार की महत्व पूर्ण योजना को सफल बनाने में लगी रसोइयों का मानदेय पिछले आठ माह से नहीं मिला है। इसके पीछे दो ब्लाकों द्वारा सूचनाएं न देने तथा अन्य द्वारा गलत सूचनाएं देना बताया जा रहा है। शासन ने रसोइयों का मानदेय उनके खाते में देने का निर्देश दिया था।

जिले में 2602 प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में कुल 7032 रसोइया कार्यरत हैं। जिले के 16 ब्लाकों की सूचनाएं तो खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग को मिल गई हैं, लेकिन बाबागंज व सांगीपुर ब्लाक के रसोइयों की जानकारी विभाग को नहीं मिल सकी है। इसके साथ ही जो सूचनाएं मिली हैं उनमें किसी में रसोइयों ने अपने परिवार के लोगों का बैंक खाता दे दिया है तो कुछ के आइएफसी कोड सही नहीं हैं। इस कारण उनका मानदेय बैंक खातों में नहीं भेजा जा सका है। मध्याह्न् भोजन योजना के प्रभारी जिला समन्वयक मो. इजहार ने बताया कि जिन ब्लाकों से सूचनाएं नहीं मिली हैं वहां के खंड शिक्षा अधिकारियों से जल्द से जल्द सूचनाएं देने को कहा गया है। सूचनाओं की फी¨डग कराई जा रही है। इस संबंध में बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि रसोइयों के सीधे खाते में मानदेय भेजा जाना है। सूचनाएं अधूरी मिलने के कारण विलंब हो रहा है। नवंबर माह के अंत तक सभी रसोइया को मानदेय भेज दिया जाएगा।

संसू, सांगीपुर : अमन व शांति से विकास का मजबूत वातावरण बना रहता है। विधायक आराधना मिश्र मोना के द्वारा स्वीकृत कराई गई जनोपयोगी सड़क परियोजना के पूर्ण होने से रामपुरखास का विकास और जगमग दिखेगा। यह बातें वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने गुरुवार को क्षेत्र के रेहुआ लालगंज में नसीरपुर रेहुआ लालगंज से पुरंदर का पुरवा के लिए नाबार्ड योजना के तहत 71 लाख की लागत से बनने वाली पिच मार्ग के आधारशिला समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि इस सड़क के बनने से कई पुरवे के लोग सीधे हाई-वे से जुड़ सकेंगे। अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख अशोक सिंह बब्लू व संचालन अजरुन सिंह ने किया। ग्राम प्रधान महेंद्र प्रताप सिंह ने आभार जताया। इस मौके पर ज्ञान प्रकाश शुक्ल, विनोद सिंह, अशोक सिंह, संजय बघेल आदि मौजूद रहे। इसके पूर्व प्रमोद तिवारी ने सेमरा के राष्ट्रीय दंगल प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए पहलवानों का उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.