बेसिक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा पास करने पर मिलेगा प्रमाणपत्र

लखनऊ : basic shiksha parishad allahabad की ओर से संचालित primary schools में teacher recruitment के लिए पहली बार आयोजित की जा रही written exam pass करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने का certificate जारी किया जाएगा। यह प्रमाणपत्र संबंधित मंडल मुख्यालय के district institute of educational and training (DIET) के माध्यम से जारी किया जाएगा। written exam के आयोजन के बारे में basic shiksha nideshalaya ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। तीन घंटे की written exam में अभ्यर्थियों को 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रश्नपत्र अंग्रेजी व हिंदी भाषा में होगा, लेकिन अंग्रेजी विषय को छोड़कर अभ्यर्थियों को बाकी विषयों के प्रश्नों के उत्तर हिंदी में देने होंगे। परीक्षा 150 अंकों की होगी जिसमें से 67 यानी 45 प्रतिशत या उससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण माना जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्ह अंक 40 प्रतिशत यानी 60 अंक होंगे। लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का exam results website पर जारी किया जाएगा।

shikshak bharti pariksha के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से online application पत्र आमंत्रित किये जाएंगे। online में की गई गलतियों को सुधारने के लिए अभ्यर्थियों को एक मौका दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा से दस दिन पहले website पर अपलोड किये जाएंगे। अभ्यर्थी खुद इन्हें download करेंगे। परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर आयोजित होगी। परीक्षा को शुचितापूर्वक संपन्न कराने के लिए मंडल मुख्यालय वाले जिले के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी।

आधार कार्ड जरूरी : परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर website के माध्यम से download किये गए प्रवेश पत्र के साथ अपने online application में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति तथा प्रक्षिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र/अंतिम सेमेस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति/उप्र या central teacher eligibility test का प्रमाणपत्र में से किसी एक प्रमाणपत्र को साथ लाना अनिवार्य होगा। यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 1600 व 400 रुपये होगा परीक्षा शुल्क : teacher recruitment examination में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये रखने का प्रस्ताव है। वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 400 रुपये प्रस्तावित है। विकलांग अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पढ़ें- BTC Shikshak Protest for Mandey

basic teacher recruitment

54 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *