प्रवेश पत्र के साथ फाइनल होंगे यूपीटीईटी के केंद्र

  

UPTETप्रयागराज : प्रश्नपत्र लीक होने के कारण रद की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए प्रस्तावित केंद्रों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षकों ने भेज दी है। शासन ने पूर्व में निर्धारित परीक्षा केंद्रों का पुनरावलोकन कर आवश्यक होने पर संशोधित करने का सुझाव दिया था, लेकिन प्रदेश के आधे से ज्यादा जनपदों की सूची में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। अब परीक्षार्थियों की संख्या के मुताबिक जिलों में परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 की तिथि 23 जनवरी-2022 घोषित की गई है।

पहले यह 28 नवंबर-2021 को करानी थी, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने से रद कर दी थी। अब उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने नए सिरे से परीक्षा कराने के लिए जिलों से आई परीक्षा केंद्रों की सूची एनआइसी लखनऊ को भेज दी है। पूर्व में घोषित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 12 जनवरी को प्रवेशपत्र जारी किया जाना है। जिलों से किए गए अभ्यर्थियों के आवेदनों की संख्या के हिसाब से एनआइसी से परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाने हैं।

केंद्र आवंटन के साथ ही परीक्षा केंद्र फाइनल हो सकेंगे। परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। पहली पाली में प्राथमिक और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 12 लाख, 91 हजार, 628 और उच्च प्राथमिक के लिए आठ लाख, 73हजार, 553 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 28 नवंबर की प्रस्तावित परीक्षा में प्राथमिक स्तर के लिए 2,554 और उच्च प्राथमिक के लिए 1,747 केंद्र बनाए ।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *