CBSE CTET Admit Card Latest Updates @ctet.nic.in

  

CBSE CTET Admit Card Latest Updates @ctet.nic.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्‍द ही सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी करने जा रहा है. CBSE CTET 2020 की परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को होगा.

CBSE ने CTET 2020 की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को तय करने के साथ ही कोरोना महामारी के चलते अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया. बता दें कि सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत पूरे देश भर के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी.

CBSE CTET Admit Card: कब जारी होंगे एडमिट कार्ड?
सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड अगले सप्ताह तक जारी कर दिए जाएंगे. जिन अभ्यर्थियों ने जुलाई 2020 वाले CTET परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर लिंक एक्टिव होते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

ऐसे डाउनलोड करें CTET Admit Card

सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
CTET Admit Card से संबंधित लिंक पर क्लिक करें.
जरूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें.
एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने पर डाउनलोड करें.

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न?
CTET परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है. पहला पेपर प्राइमरी स्टेज के लिए और दूसरा पेपर एलीमेंट्री स्टेज के लिए होता है. यदि आवेदक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, तो दोनों पेपर देने अनिवार्य हैं. जबकि पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाना चाहते हैं. दोनों पेपर्स में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

इन नियमों का करना होगा पालन
एग्जाम यानी परीक्षा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य है. परीक्षा पेन एंड पेपर मोड में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी. बोर्ड के मुताबिक एग्‍जाम के दौरान कोरोना संक्रमण से जुड़े सभी दिशानिर्देश लागू रहेंगे. परीक्षा के दौरान छात्रों को फेस मास्‍क पहनना और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. एडमिट कार्ड में, सभी जरूरी निर्देश दिए जाएंगे जिन्‍हें फॉलो करना जरूरी होगा. एडमिट कार्ड से जुड़ी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *