बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड 16 जुलाई को वेबसाइट पर जारी होने की उम्मीद

लखनऊ विश्वविद्यालय 30 जुलाई को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021-23 में शामिल अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड 16 जुलाई को अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा। अभ्यर्थी अपनी लागिन आइडी और पासवर्ड के माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकेंगे। शुक्रवार को विश्वविद्यालय ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए अभ्यर्थियों से

टीकाकरण कराने के लिए भी कहा गया है। बीएड राज्य प्रवेश परीक्षा की समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने ट्टीटर पर परीक्षा के संबंध में वीडियो के माध्यम से अभ्यर्थियों को बताया कि परीक्षा 30 जुलाई को होगी। परीक्षा केंद्रों पर भी पिछले साल से ज्यादा कोविड सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। कोरोना अभी गया नहीं है। सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी स्वयं की भी है। इसलिए सभी अभ्यर्थी परीक्षा और अपनी सुरक्षा के लिए टीकाकरण करवा लें। गौरतलब है कि इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 5,91,305 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

पांच लाख 80 हजार अभ्यर्थियों को मिली केंद्र की वरीयता : लखनऊ विश्वविद्यालय ने कोविड की वजह से आवेदन के समय अभ्यर्थियों को अपने ही शहर में परीक्षा केंद्र चुनने का मौका दिया था। प्रो. अमिता बाजपेयी के मुताबिक प्रथम वरीयता के आधार पर पांच लाख 90 हजार में से पांच लाख 80 अभ्यर्थियों को उन्हीं के शहर में केंद्र आवंटित किया गया है।

प्रवेश परीक्षा में पूछे जाएंगे वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रश्न : परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ से 12 बजे और दूसरी पाली में दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रश्न होंगे। पहले प्रश्न पत्र में दो खंड ‘अ’ और ‘ब’ होंगे। ‘अ’ खंड में सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्न होंगे। इसके लिए 100 अंक तय हैं। ‘ब’ खंड में भाषा (हिन्दी या अंग्रेजी में से कोई भी) के 50 प्रश्न 100 अंक होंगे। ‘अ’ खंड सभी के लिए अनिवार्य होगा। खंड ‘ब’ भाषा से संबंधित होगा। इस खंड में हिन्दी एवं अंग्रेजी के अलग-अलग भाग होंगे। इन दोनों भाषाओं में से अभ्यर्थी को किसी एक भाषा के प्रश्न हल करने होंगे।

दूसरा प्रश्न पत्र विषय आधारित होगा : दूसरा प्रश्न पत्र भी दो खंड में विभाजित होगा। खंड अ में सामान्य मानसिक योग्यता आधारित 50 प्रश्न के लिए 100 अंक होंगे। खंड ब में विषय योग्यता जैसे कला, विज्ञान, वाणिज्य,कृषि से जुड़े 50 प्रश्न होंगे। इसके लिए भी 100 अंक तय होंगे। इसमें भी खंड ‘अ’ सभी के लिए अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को खंड ‘ब’ में चार विषय वर्ग में से सिर्फ अपने विषय वर्ग के ही प्रश्न हल करने होंगे जो उन्होंने आनलाइन आवेदन में भरा होगा