बेसिक में नए सिरे से शिक्षक भर्ती की मांग कर से रहे अभ्यर्थी पानी की टंकी पर चढ़े

लखनऊ:- परिषदीय विद्यालयों के सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में 22 हजार रिक्त पदों को शामिल कर नए सिरे भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने बुधवार को जमकर हंगामा किया। कई अभ्यर्थी निशातगंज स्थित एससीईआरटी के पीछे बने पानी की टंकी पर चढ़ गए। इस दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उन्हें नीचे उतरने के लिए मनाते रहे। बहुत समझाने पर दोपहर बाद वे टंकी से उतरे। अभ्यर्थियों ने चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाएगी, तब तक प्रदर्शन चलता रहेगा।

बेसिक शिक्षा के 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया अभी भी चल रही है। अभ्यर्थी इसी में 22 हजार रिक्त पदों को भी जोड़ने की मांग कर रहे हैं। साथ ही नए सिरे से करीब पौने दो लाख शिक्षकों की भर्ती की मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थी मांगों को लेकर एससीईआरटी कार्यालय पर पहुंचे। वहां पर पहले से मौजूद पुलिस बल ने उन्हें हटा दिया। इसके बाद अभ्यर्थी कार्यालय के पीछे स्थित पानी की टंकी के पास प्रदर्शन करने लगे। इसी दौरान कई अभ्यर्थी पानी की टंकी पर चढ़ गए और तिरंगा लेकर प्रदर्शन करने लगे। इनमें महिला अभ्यर्थी भी थीं।

यह भी पढ़ेंः  अतिरिक्त शिक्षकों के लिए ऑनलाइन आवेदन जरूरी

अभ्यर्थियों ने बताया कि वे बीएड डिग्रीधारक हैं। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बीटीसी वाले बाजी मार ले जा रहे हैं। जबकि भर्ती परीक्षा में उन्होंने ज्यादा अंक अर्जित किए हैं। दरअसल बीएड में उनके अंक कम हैं, जबकि बीटीसी वालों को ज्यादा अंक मिलते हैं। अगर सीटें बढ़ गई तो उन्हें भी मौका मिल जाएगा।