सीबीएसई ने जारी किए सीटीईटी के मॉडल पेपर्स

ctetसेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 के लिए सैंपल पेपर्स वेबसाइट पर अललोड कर दिए हैं। इस साल पहली बार है जब परीक्षा आनलाइन मोड में आयोजित होगी। यानी परीक्षार्थियों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी और प्रैक्टिस करके ही परीक्षा देना बेहतर रहेगा। परीक्षा दिसंबर से जनवरी तक जारी रहेगी। काफी समय से उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए इंतजार था जो कि अब खत्म हो चुका है। सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है और जो 20 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

परीक्षा पैटर्न जान पाएंगे उम्मीदवार
सीबीएसई की ओर से पहली बार है जब सीटीईटी आनलाइन मोड में आयोजित होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न समझने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते सीबीएसई ने माडल टेस्ट पेपर्स अपलोड कर दिए हैं ताकि ढाई महीने पहले से ही उम्मीदवार पैटर्न के बारे अवगत हो सकें। सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर कक्षा पहली से पांचवी तक शिक्षक बनने के इच्छुक और दूसरा कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनने के चाहवानों के लिए होता है। वहीं, दोनों तरह के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को दोनों परीक्षाओं को देना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ेंः  CBSE CTET 2021 Final Answer Key

उम्मीदवारों के लिए जरूरी टिप्स
सीटीईटी आनलाइन होने जा रही है। इसके लिए उम्मीदवारों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उनकी एक चूक बहुत भारी पड़ सकती है। विशेषज्ञों की माने तो यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित हो रही है।

उम्मीदवारों को पहले अपनी भाषा का चुनाव करना अनिवार्य होगा।
उम्मीदवार अभी से कंप्यूटर आधारित टेस्ट पेपर्स की प्रैक्टिस करना शुरू कर दें।
उम्मीदवार समय सारिणी बना लें और उसके मुताबिक प्रैक्टिस करें।
उम्मीदवार प्रश्न हल करने के बाद फाइनल सब्मिट का बटन जरूर दबाएं।