बोर्ड परीक्षा केंद्र बदलने में नहीं चलेगी मनमानी।

Board Exam Center: यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए बने केंद्रों में बदलाब अब मनमर्जी से नहीं होगा। अगर केंद्र का बदलाब आपत्तियों के निस्तारण के समय किया तो इसका स्पष्टीकरण देना होगा। साथ ही साथ केंद्र संसोधन की इनफार्मेशन बोर्ड के वेबसाइट पर देनी होगी। इसके लिए बोर्ड ने बुधवार से ही वेबसाइट शुरू कर दी है, जो 27 नवंबर तक चलेगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए बोर्ड की 7761 केंद्रों की अनंतिम सूची जारी कर दी है। प्रदेश के सभी जिलों में बनाये गए केंद्रों की आपत्तियों के निस्तारण के लिए निर्देश दिया गया है। आपत्तियों निस्तारण का कार्य पहले 22 नवंबर तक पूरा होना था, लेकिन बोर्ड ने इसकी आखिरी तारीख बढ़ाकर 27 नवंबर कर दी गई है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि आपत्तियों को जाँच कर उनका निराकरण कारण सहित किया जाए। परीक्षा नीति के मानक के अनुसार अर्ह कालेजों को ही केंद्र बनाने के लिए संस्तुत किया जाए, ताकि कोई विसंगति न हो सके। सचिव ने निर्देश दिया है कि आपत्तियों के निराकरण के समय में परीक्षा केंद्र बनाने में जो संसोधन होंगे उनको परिषद की वेबसाइट पर जिला विद्यालय निरीक्षक के पैनल पर ऑनलाइन अपलोड किया जाए।

ये भी पढ़ें : UP Board Practical Examination मंडलवार दो चरणों में होगी

सचिव ने यह भी कहा कि संशोधन परिषद की वेबसाइट पर अपडेट करने के बजाए संशोधित परीक्षा केंद्र निर्धारण प्रस्ताव को डाउनलोड करके उसकी हार्डकॉपी जनपदीय समिति की ओर से परिषद की केंद्र निर्धारण समिति को 28 नवंबर तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। सचिव ने बताया कि आपत्तियों के निराकरण के बाद संशोधन करने के लिए 27 नवंबर तक चलेगी। सचिव ने कहा है कि पूरी प्रक्रिया तय समय में पूरी हो और ऐसे केंद्र बनाए जाएं, जहां नकलविहीन परीक्षा सकुशल कराई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.