STET 2019: एसटीईटी 2019 परीक्षा बिहार बोर्ड ने की रद्द, परीक्षा, 247241 अभ्यर्थी हुए थे शामिल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 28 जनवरी 2020 को आयोजित एसटीईटी-2019 (STET Exam 2019) परीक्षा को रद्द कर दिया है. एसटीईटी-2019 का आयोजन राज्य के 317 केंद्रों पर आयोजन किया गया था. परीक्षा के दौरान प्रदेश के कई केंद्रों पर तोड़ फोड़, हंगामा, प्रश्न पत्र फाड़ना तथा मारपीट जैसी घटनाएं हुई. परीक्षार्थियों कई प्रश्नों के कोर्स से बाहर से पूछे जाने का आरोप लगाया. परीक्षार्थियों द्वारा प्रश्नपत्र फाडऩे एवं पेपर लेकर परीक्षा भवन (Examination Center) से बाहर जाने को लेकर बिहार बोर्ड ने जांच कमेटी बनाई थी.

बिहार बोर्ड द्वारा एसटीईटी 2019 परीक्षा को रद्द कर दिया है. बिहार बोर्ड ने यह फैसला एसटीईटी परीक्षा के बाद गठित जांच कमिटी के रिपोर्ट के बाद लिया गया है. जांच कमिटी ने बोर्ड से परीक्षा को निरस्त करने की अनुरोध किया है. इसी के आलोक में बोर्ड ने एसटीईटी 2019 को रद्द कर दिया है. वहीं परीक्षा रद्द करने के साथ ही बोर्ड ने शिक्षा विभाग को पुन: परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुशंसा शिक्षा विभाग को भेजी हैं.

बोर्ड ने माना मोबाइल से लीक हुआ प्रश्न पत्र
जांच कमेटी के अनुसार यह स्पष्ट हो गया है कि कई केंद्रों पर एसटीईटी परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर सवाल उठे है. बोर्ड ने माना है कि परीक्षा के दौरान मोबाइल के जरिये प्रश्न पत्र जहां तहां भेजा गया. सामाजिक विज्ञान के विषय के प्रश्न पत्र में अलग-अगल ग्रुप में नहीं दिया गया. सभी प्रश्न को एक ही ग्रुप में डाल दिया गया. एसटीईटी परीक्षा केंद्रों पर तोड़ फोड़, हंगामा, प्रश्न पत्र फाड़ना तथा मारपीट जैसी घटनाएं हुई. इस दौरान प्रश्न पत्र को लीक करने की कोशिश भी की गयी. इन सभी को देखते हुए राज्य भर की परीक्षा रद्द की जाती हैं.

document

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.