यूपी बोर्ड की परीक्षा में निकली बड़ी गड़बड़ी

UP Board Exam Evaluation: वर्ष 2018-19 सत्र की उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा के मूल्यांकन में बड़ी गड़बड़ी निकली है। आधा दर्जन परीक्षार्थियों ने एक विषय के पुनमरूल्यांकन में नंबर बढ़ने का दावा किया है, जबकि अन्य विषयों की कॉपियों में भी मूल्याकंन में मनमानी का आरोप लगाया है। इन विषयों की कॉपियां देखने के बाद एक कागज पर जबरन हस्ताक्षर कराने का भी आरोप बोर्ड अधिकारियों पर लगाया है।

शहर के भोगांव रोड पर स्थित तपस्थली सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पिछले सत्र में छात्र सौरव, ¨प्रस गौर, विकास यादव, आलोक यादव, अनुराग यादव और ओवेश खान ने हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। परीक्षा परिणाम देख ये परीक्षार्थी हतप्रभ रह गए थे। उम्मीद से कम अंक देखकर इनके अभिभावक और स्कूल प्रबंधन का भी माथा ठनका।

ये भी पढ़ें : UP board exam topper को 1 लाख रुपये के अलावा और भी बहुत कुछ देने की तैयारी

प्रधानाचार्य डॉ. वीके शर्मा और इन परीक्षार्थियों ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि मई में आरटीआइ के तहत उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो प्रतियां मांगने के लिए आवेदन किया। अब तक कोई जवाब नहीं मिला। पुनमरूल्यांकन में विज्ञान विषय में नंबर बढ़ गए। अन्य विषयों की कॉपियों में सिर्फ टोटल था, अंदर के पेजों पर प्रश्न के जवाब हल करने पर नंबर ही नहीं दिए गए थे। आरोप है कि इन विषयों की पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पर संतुष्ट होने को जबरन लिखवा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.