आज शाम को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी करेगा

लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) 27 अगस्त की शाम को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी करेगा। अभ्यर्थी अपना परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट 👉 www.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सभी अभ्यर्थी लवि की वेबसाइट पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने अपना आनलाइन आवेदन पत्र भरा था) अपना प्राप्तांक, स्टेट रैंक व श्रेणी रैंक प्राप्त कर सकेंगे। इस बार प्रवेश परीक्षा में 5,91,305 अभ्यर्थी पंजीकृत थे।

काउंसिलिंग की प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। काउंसिलिंग आनलाइन होगी। इसके लिए सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पोर्टल बना कर उन्हें लॉगिन आइडी व पासवर्ड दे दिया गया है। इस पोर्टल पर विश्वविद्यालयों को अपने से सम्बद्ध बीएड कालेजों का नाम, सीटें और फीस का ब्योरा अपलोड करना होगा। इससे अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय संबंधित कालेजों के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय ने निर्देश जारी किए हैं। लखनऊ सहित प्रदेशभर में करीब ढाई हजार बीएड कालेज संचालित हैं। इनमें अभी तक करीब सवा दो लाख सीटें हैं। दाखिले के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा हो चुकी है। अब आंसर शीट की जांच शुरू हो गई है। राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि 27 अगस्त को नतीजे जारी किए जाएंगे। अभी तक काउंसिलिंग सितंबर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। सभी विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के नतीजे आने के बाद काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः  बीच में नियम बदले जाने से हजारों शिक्षक पूरी प्रक्रिया से बाहर, शिक्षकों में नाराजगी

विवि में बनेगा हेल्पलाइन सेंटरः बीएड कालेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग आनलाइन होगी। अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में हेल्पलाइन सेंटर के माध्यम से उसे दूर किया जाएगा वहीं, दूसरे विश्वविद्यालयों से भी हेल्पलाइन सेंटर खोलने के लिए अनुरोध करेंगे।
रिजल्ट के लिए लिंक