अब माध्यमिक कॉलेजों में पढ़ाएंगे बेसिक के शिक्षक

अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी के चलते बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को वहां अटैच किया जाएगा। दरअसल, जिले के राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में सहायक अध्यापक (एलटी) व प्रवक्ताओं के करीब 110 पद रिक्त पड़े हैं। जिले में कुल 30 राजकीय विद्यालय हैं। शिक्षकों की कमी से शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों पर लिखित परीक्षा के जरिए लोकसेवा आयोग द्वारा भर्तियां की जाएंगी। इस प्रक्रिया में समय लगना स्वाभाविक है।

इसलिए बेसिक शिक्षा के सरप्लस शिक्षकों में से माध्यमिक में पढ़ाने की अर्हता रखने वाले शिक्षकों को माध्यमिक से अटैच करने का निर्णय किया गया है। इसके अलावा राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों से सेवानिवृत्त सहायक अध्यापकों व प्रवक्ताओं की भी तैनाती करने का निर्णय किया गया है। बेसिक के शिक्षकों व सेवानिवृत्त शिक्षकों को इस कार्य के लिए मानदेय दिया जाएगा। डीआइओएस डॉ. धर्मेद्र शर्मा ने बताया कि पहले बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। उनसे रिक्त पदों की पूर्ति न होने की दशा में सेवानिवृत्त शिक्षकों को तैनाती के लिए चुना जाएगा।

समिति करेगी साक्षात्कार : शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए समिति का गठन किया गया है। इसमें जिलाधिकारी द्वारा नामित मुख्य विकास अधिकारी या अपर जिलाधिकारी अध्यक्ष होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक सदस्य सचिव व डायट प्राचार्य और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे। ये आवेदन करने वाले शिक्षकों का साक्षात्कार लेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक माध्यमिक से किए जाएंगे अटैच बेसिक के शिक्षकों से पूर्ति न होने पर सेवानिवृत्त शिक्षक भी होंगे तैनात

पढ़ें- Teachers transfer and samayojan ban till september 14

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *