बेसिक शिक्षा विभाग के सरप्लस शिक्षक जिले में ही तैनाती

प्रतापगढ़ : बेसिक शिक्षा विभाग के सरप्लस शिक्षकों की तैनाती गैरजनपद में नहीं होगी बल्कि उन्हें प्रतापगढ़ जनपद के ही स्कूलों में खाली चल रहे पदों पर आवश्यकतानुसार विकल्प लेकर तैनात किया जाएगा। विभाग द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में विद्यालयों में 1182 शिक्षक सरप्लस मिले हैं। इसकी सूचना शासन को भेजी गई है। यहां यह बताना जरूरी है कि यह शिक्षक विद्यालयों में तो सरप्लस हैं लेकिन जिले में सरप्लस नहीं हैं।

किसी विद्यालय में मानक से कम हैं तो किसी में काफी अधिक। जिले के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 151407 बच्चों को पढ़ाने के लिए 6282 अध्यापक और जूनियर स्कूलों में 42653 बच्चों को पढ़ाने के लिए 2167 अध्यापकों की तैनाती की गई है। जिले के प्राइमरी एवं जूनियर स्कूलों में 194060 बच्चे हैं जबकि शिक्षकों की संख्या 8449 है। विभागीय मानक के अनुसार 1182 शिक्षक अधिक हैं। सबसे अधिक सरप्लस शिक्षक सदर विकास खंड के स्कूलों में हैं।

शासन की हरी झंडी मिलने पर स्कूलों के सरप्लस शिक्षकों से विकल्प लेकर उन्हें जिले के ही स्कूलों में तैनाती दी जाएगी। इन्हें गैरजनपद नहीं भेजा जाएगा। बीएन सिंह, बीएसए प्रतापगढ़

surplus teacher, surplus teachers latest news पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिससे आपको हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट पोस्ट का नोटिफिकेशन मिल सके।

पढ़ें-  UP B.ed Counselling from Seven July

Sarpulas Teacher Appoint

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *