बेसिक शिक्षा परिषद की 16 मार्च से होंगी वार्षिक परीक्षाएं

Basic Shiksha Parishad Annual Exam : 16 मार्च से शुरू होंगी नौनिहालों की वार्षिक परीक्षा यानि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में 16 मार्च से वार्षिक परीक्षाएं से होंगी। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी समय सरणी में वार्षिक परीक्षाएं 23 मार्च तक पूरी कराने के निर्देश दिए गए थे, सचिव रूबी सिंह ने इसे बढ़ाकर 25 मार्च तक कराने की अनुमति दी है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में परीक्षाफल का वितरण 30 मार्च को होगा।

परिषद सचिव ने इस बार स्कूलों की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम 17 अक्टूबर 2018 को ही जारी कर दिया था। उन्होंने उसी पत्र को नए सिरे से सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक व बेसिक शिक्षा अफसरों को भेजा है। निर्देश में कहा गया है कि वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली जाए। इसके लिए जिले में अभियान चलाकर हर विद्यालय की प्रत्येक कक्षा में संबंधित विषय का पुनरावृत्ति अभ्यास करा लिया जाए, ताकि छात्रों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़े। वार्षिक परीक्षाएं समय पर शांतिपूर्ण कराएं। समय सारिणी के अनुसार चार मार्च तक सभी स्कूलों को वार्षिक परीक्षा से सूचित किया जाए।

परीक्षा संबंधी सूचना: 

  • कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक के प्रश्नपत्रों का निर्माण पांच मार्च तक
  • 10 मार्च तक प्रश्नपत्र मुद्रित कराकर शील्ड पैकेट डायट प्राचार्य के यहां रखवाएं
  • 13 मार्च को डायट प्राचार्य प्रश्नपत्रों के पैकेट खंड शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराएं
  • 14 मार्च को प्रश्नपत्र केंद्रीय विद्यालय में पहुंचाए जाएं

केंद्रीय स्कूल के प्रधानाध्यापक परीक्षा तारीख को स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को प्रश्नपत्र उपलब्ध कराएं। वैसे तो वार्षिक परीक्षा वैस तो 16 से 23 मार्च तक होनी है लेकिन होली के अवकाश के कारण इसे 25 मार्च तक भी पूरा किया जा सकता है। दो दिन में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया जाए और 28, 29 मार्च को परीक्षाफल तैयार हो।

पढ़ें- Now the 880 selected people are struggling for appointment

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *