इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के संघटक कालेजों में कार्यरत एसोसिएट प्रोफेसर जल्द ही प्रोफेसर बनेंगे

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के संघटक कालेजों में कार्यरत एसोसिएट प्रोफेसर जल्द ही प्रोफेसर बनेंगे। इसके लिए शिक्षकों को 10 अक्टूबर तक अपने कालेज के प्राचार्य के समक्ष आवेदन करना होगा। अब तक कालेजों मेंप्रोफेसर का पद ही नहीं था। ऐसे में शिक्षक एसोसिएट प्रोफेसर के पद से ही रिटायर होते रहे हैं।

डीन कालेज एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर पंकज कुमार ने बताया कि पूर्व में करियर एडवांसमेंट स्कीम (कैश) के तहत शिक्षकों से आवेदन मांगे गए थे। दोबारा कालेजों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि सभी फैकल्टी मेंबर्स, जो प्रोफेसर के पद पर प्रमोशन के लिए अर्हता रखते हैं, वह अपने आवेदन पत्र 10 अक्टूबर तक संबंधित कालेज के प्राचार्य के समक्ष प्रस्तुत कर दें। प्राचार्यो से कहा कि कालेज में प्राप्त आवेदन को विषयवार 13 अक्टूबर तक डीन कालेज एंड डेवलपमेंट कार्यालय में जमा करा दें। कालेजों में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर आठ वर्ष से अधिक समय से तैनात शिक्षक ही प्रोफेसर के पद पर प्रमोशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। एसोसिएट प्रोफेसर पद पर तैनात अर्ह शिक्षकों से आवेदन के बाद स्क्रीनिंग फिर आवेदनों की छंटनी होगी। फिर अर्ह शिक्षकों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए कालेज स्तर पर चयन समिति होगी, जिसकी अध्यक्षता गवìनग बाडी के चेयरमैन करेंगे। चयनितों के नाम पर गवìनग बाडी की मुहर लगेगी। कुलपति की मुहर के बाद प्रमोशन की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः  समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी-2016 का अंतिम परिणाम घोषित

पहले नियुक्त होंगे स्थायी प्राचार्य

प्रोफेसर पंकज ने बताया कि इस प्रक्रिया के लिए कालेजों में नियमित प्राचार्य का होना आवश्यक है। इस लिहाज से पहले नियमित प्राचार्यो की नियुक्ति की जाएगी। वर्तमान में इ¨वग क्रिश्चियन कालेज, चौधरी महादेव प्रसाद पीजी कालेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय पीजी कालेज, आर्य कन्या गल्र्स पीजी कालेज और केपी ट्रेनिंग कालेज में कार्यवाहक प्राचार्य तैनात हैं। जल्द ही विज्ञापन जारी कर नियमित प्राचार्य नियुक्त कर अगली प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।